34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाक को F-16 की बिक्री रोकने के लिए अमेरिकी सदन में प्रस्ताव पेश

वाशिंगटन : पाकिस्तान के साथ एक हथियार समझौते पर कांग्रेस की असहमति व्यक्त करने के लिए एक शीर्ष अमेरिकी सांसद ने हाउस ऑफ रिप्रेंटेटिव्स में एक ‘‘संयुक्त प्रस्ताव’ पेश किया है. इस समझौते में पाकिस्तान को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम आठ एफ 16 लडाकू विमानों की बिक्री की बात भी शामिल है. कांग्रेस […]

वाशिंगटन : पाकिस्तान के साथ एक हथियार समझौते पर कांग्रेस की असहमति व्यक्त करने के लिए एक शीर्ष अमेरिकी सांसद ने हाउस ऑफ रिप्रेंटेटिव्स में एक ‘‘संयुक्त प्रस्ताव’ पेश किया है. इस समझौते में पाकिस्तान को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम आठ एफ 16 लडाकू विमानों की बिक्री की बात भी शामिल है.

कांग्रेस के दाना रोहराबाचेर ने सदन में प्रस्ताव पेश करने के बाद कहा, ‘‘ पाकिस्तान सरकार अमेरिका की ओर से दिए गए हथियारों का इस्तेमाल अपने ही नागरिकों खासकर बलूचिस्तान के लोगों का दमन करने में कर रही है.’ अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रेंटेटिव्स भारत के निचले सदन लोक सभा के समान है.

रोहराबाचेर ने कहा, ‘‘ संयुक्त प्रस्ताव को समर्थन देने या नहीं देने का निर्णय, मेेरे लिए इस बात पर निर्भर करता है कि पाकिस्तान सरकार ने ओसामा बिन लादेन को न्याय के दायरे में लाने में मदद करने वाले व्यक्ति के खिलाफ आक्रामक और शत्रुतापूर्ण कार्रवाई की।’ ओबामा प्रशासन ने इस माह की शुरुआत में यह अधिकारिक घोषणा की थी कि वह पाकिस्तान के साथ 70 करोड डॉलर का हथियार समझौता करेगा.

रोहराबाचेर ने ओसामा बिन लादेन को 11 सितंबर, 2001 को 3000 अमेरिकियों की ‘‘सामूहिक हत्या करने वाला” बताते हुए कहा कि उसे न्याय के दायरे में लाने में मदद करने वाला हर व्यक्ति ‘‘अमेरिकी नायक” है. उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान सरकार ने शकील अफरीदी को गिरफ्तार किया और उसे अब भी कैद में रखा गया है. यह गिरफ्तारी अमेरिका के खिलाफ शत्रुता की घोषणा थी.”

रोहराबाचेर ने कहा, ‘‘जब तक उन्होंने अफरीदी को हिरासत में रखा हुआ है, तब तक हमारी सरकार को पाकिस्तान को, सिर्फ एफ-16 विमान तो क्या, कोई सैन्य उपकरण नहीं उपलब्ध करवाने चाहिए. उन्हें लगातार कैद में रखा जाना इस बात को रेखांकित करता है कि पाकिस्तान खुद को हमारा दुश्मन मानता है, दोस्त नहीं.” इससे एक दिन पहले, राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए रिपब्लिक पार्टी के दावेदार एवं सीनेटर रैंड पॉल पाकिस्तान को एफ-16 लडाकू विमानों की बिक्री रोकने के लिए सीनेट में एक संयुक्त प्रस्ताव लेकर आए.

यह प्रस्ताव (एसजे रेज 30) पाकिस्तान को आठ एफ-16 लडाकू विमान बेचने पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान करता है. विदेश मंत्रालय ने हाल ही में इस बिक्री से जुडी अधिसूचना कांग्रेस को दी है. प्रस्ताव पाकिस्तान को अन्य सैन्य उपकरण बेचने पर भी प्रतिबंध लगाने का आह्वान करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें