24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सलमा ने इतिहास रचा, सउदी की पहली महिला पार्षद बनीं

रियाद : सलमा बिंत हिजब अल-ओतीबी ने मक्का में मदरका की नगरनिगम परिषद का चुनाव जीत कर अत्यंत रुढ़िवादी सउदी अरब की पहली निर्वाचित महिला प्रतिनिधि बनने का इतिहास रचा है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘एसपीए’ ने चुनाव आयोग के अध्यक्ष ओसामा अल-बार के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि सलमा ने इस सीट पर […]

रियाद : सलमा बिंत हिजब अल-ओतीबी ने मक्का में मदरका की नगरनिगम परिषद का चुनाव जीत कर अत्यंत रुढ़िवादी सउदी अरब की पहली निर्वाचित महिला प्रतिनिधि बनने का इतिहास रचा है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘एसपीए’ ने चुनाव आयोग के अध्यक्ष ओसामा अल-बार के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि सलमा ने इस सीट पर दो महिला और सात पुरुष प्रतिद्वंद्वियों को परास्त किया.

सउदी अरब में पहली बार महिलाओं को मताधिकार इस्तेमाल करने और जनप्रतिनिधि बनने का अधिकार मिला है. नगर पालिका परिषद् की सीटों पर लड रहे कुल 6440 उम्मीदवारों में से 900 से ज्यादा महिलाएं थीं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए महिलाओं को कई अडचनें पार करनी पड़ी हैं.

सउदी अरब में राजशाही है और यहां महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध है और उन्हें सार्वजनिक स्थलों पर खुद को सिर से पैर तक ढक कर रखना होता है. सार्वजनिक सुविधाओं में लैंगिक विलगाव लागू है जिसका मतलब यह हुआ कि अपने चुनाव प्रचार के दौरान महिला उम्मीदवार पुरुष मतदाताओं से संपर्क नहीं कर सकती.

लैंगिक विलगाव के इस कानून के तहत सउदी अरब में पुरुष और महिला मतदाताओं ने अलग अलग मतदान केंद्रों पर मतदान किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें