Advertisement

national

  • Nov 12 2013 6:27AM

भूकंप के 4 झटकों से कांपी दिल्ली

भूकंप के 4 झटकों से कांपी दिल्ली

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल देर रात कम तीव्रता वाले भूकंप के चार झटके महसूस किए गए. भूकंप के इन झटकों के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं मिली है.

दक्षिण दिल्ली में देर रात 12 बजकर 41 मिनट से तीन बजकर 40 मिनट तक तीन घंटे के अंदर भूकंप के चार झटके महसूस किए गए जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.5 से 3.3 तक मापी गई.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भूकंप के सभी झटकों का केंद्र 28.4 डिग्री उत्तरी अक्षांश से 77.4 डिग्री पूर्वी देशांतर में सतह से 10 से 11 किलोमीटर गहराई में था. आईएमडी अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का पहला झटका देर रात 12 बजकर 41 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.1 मापी गई. इसके बाद तीन और झटके आए.

देर रात एक बजकर 41 मिनट पर आए झटके की तीव्रता 3.3 थी. इसके बाद एक बजकर 55 मिनट पर आए झटके की तीव्रता 2.5 और फिर तीन बजकर 40 मिनट पर आए झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.8 थी.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एम शशिधर रेड्डी ने कहा, भूकंप का केंद्र सतह से केवल 10 से 11 किलोमीटर की गहराई में होने के कारण लोगों ने झटके महसूस किए लेकिन इस दौरान किसी प्रकार का नुकसान होने की सूचना नहीं मिली है. दमकल विभाग के अनुसार उन्हें शहर में किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है. भूकंप के झटकों से इमारतें हिलने के कारण कई लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

पर्यावरण परिसर इलाके के निवासी रंजन ऋषी ने कहा, जब मैं सो रहा था तो मुझे मकान हिलने का एहसास हुआ. मैं उठा और फिर मैंने अपने परिजन को जगाया तथा उनके साथ घर के बाहर भाग गया लेकिन जैसे ही हम वापस घर में लौटे एक और झटका आ गया. 50 वर्षीय राम अधीर ने कहा, मैंने अपने जीवन में पहली बार भूकंप के लगातार चार झटके महसूस किए हैं.



Advertisement

Comments

Other Story