30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पॉल रयान अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के नए स्पीकर निर्वाचित

वॉशिंगटन : उप राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार और विस्कोन्सिन से कांग्रेस के सदस्य पॉल रयान को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा का नया स्पीकर निर्वाचित किया गया है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा की तरह ही है. ‘हाउस रिपब्लिकन कॉन्फ्रेंस’ के कल संपन्न हुए चुनाव में 45 वर्षीय रयान ने फ्लोरिडा से […]

वॉशिंगटन : उप राष्ट्रपति पद के पूर्व उम्मीदवार और विस्कोन्सिन से कांग्रेस के सदस्य पॉल रयान को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा का नया स्पीकर निर्वाचित किया गया है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा की तरह ही है. ‘हाउस रिपब्लिकन कॉन्फ्रेंस’ के कल संपन्न हुए चुनाव में 45 वर्षीय रयान ने फ्लोरिडा से कांग्रेस के सदस्य डेनियल वेबस्टर को हराया.

वह आज तब जॉन बोहनर की जगह लेंगे जब सदन कांग्रेस के इस शीर्ष के लिए उनके नाम को मंजूरी दे देगा. सदन में बहुमत के नेता केविन मैक्कार्थी ने कहा ‘‘अगले स्पीकर के पद पर पॉल रयान का चयन हमारी कॉन्फ्रेंस की एकजुटता की दिशा में एक अहम कदम है.” वर्ष 1999 में पहली बार अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित हुए रयान 17 साल से कांग्रेस में हैं और इसके विभिन्न शीर्ष पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. जब वर्ष 2012 में मिट रोमनी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे तब रयान इस पार्टी की ओर से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे. वर्ष 2008 में उन्होंने भारत अमेरिका असैन्य परमाणु समझौते के पक्ष में मतदान किया था. वर्ष 2006 में वह प्रतिनिधि सभा के तत्कालीन स्पीकर की अगुवाई में भारत गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे। इस दौरे को उन्होंने न केवल ‘‘हकीकत बयां करने वाला” दौरा करार दिया बल्कि भारत को दुनिया में उभरती एक लोकतांत्रिक ताकत भी बताया था.

अप्रैल 2006 में भारत से लौटने के बाद रयान ने कहा था ‘‘मेरे विचार से, भारत के उभरने के साथ-साथ हमारे सामने जो वैश्विक चुनौतियां और अवसर आ रहे हैं, उन्हें देखने के लिए कांग्रेस के हर सदस्य को खुद भारत जाना चाहिए। यह सचमुच हकीकत बयां करने वाला है.” विस्कोन्सिन गुरद्वारे में वर्ष 2012 में हुई गोलीबारी के बाद रयान सबसे पहले श्रद्धांजलि देने वाले अमेरिकी सांसदों में शामिल थे.

उन्होंने उस घटना के बाद कहा था ‘‘मेरी संवेदनाएं और प्राथनाएं पीडितों, उनके परिवारों और ओक क्रीक के हर उस व्यक्ति के साथ हैं जिस पर हिंसा की इस त्रासद घटना का असर पडा है.” इस घृणित अपराध से बेहद दुखी रयान ने कहा था, ‘‘जब तक अतिरिक्त जानकारियां जुटाई जाती हैं, मैं उम्मीद करता हूं कि हम सब एकसाथ आगे आएंगे, शांति एवं न्याय की साझा इच्छा के साथ एकजुट होंगे और जिंदगियों के नुकसान के इस दुख में सिख समुदाय के साथ खडे होंगे.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें