29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाक एनएसए सरताज अजीज के बयान के बावजूद उनके भारत दौरे पर सस्पेंस बरकरार

इस्लामाबाद : राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली पहली एनएसए स्तर की वार्ता के लिए 23 अगस्त को भारत आएंगे. इस बारे में नयी दिल्ली द्वारा तारीख का प्रस्ताव दिये जाने के तकरीबन एक महीना बाद आज इसकी घोषणा की गयी. यह […]

इस्लामाबाद : राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली पहली एनएसए स्तर की वार्ता के लिए 23 अगस्त को भारत आएंगे. इस बारे में नयी दिल्ली द्वारा तारीख का प्रस्ताव दिये जाने के तकरीबन एक महीना बाद आज इसकी घोषणा की गयी. यह वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब पंजाब और जम्मू कश्मीर में आतंकवादी हमले और संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं के कारण हो रही जानमाल की क्षति से दोनों देशों के बीच तनाव बढ गया है. हालांकि इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि एनएसए स्तर की वार्ता की तारीख अभी तय नहीं हुई. ऐसे में सरताज अजीज के इस बयान व उनके भारत दौरे को लेकर सस्पेंस बरकरार है.

इस्लामाबाद में संवाददाताओं को उन्होंने बताया, ‘हां, मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं कि मैं वार्ता के लिए 23 तारीख (अगस्त) को भारत जाउंगा.’ भारत ने नयी दिल्ली में 23-24 अगस्त को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और अजीज की बैठक का प्रस्ताव रखा था. अजीज ने बताया कि सलाह मशवरे के बाद यह फैसला लिया गया. अधिकारियों ने बताया कि बेलारुस से तीन दिन की यात्रा पूरी कर कल रात देश लौटे प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अंतिम स्वीकृति के बाद बैठक में हिस्सा लेने का फैसला किया गया.

पिछले महीने रूस के उफा में एससीओ सम्मेलन से इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात के बाद एनएसए-स्तर की वार्ता आयोजित करने का फैसला किया गया था. पिछले सप्ताह अजीज ने कहा था कि पाकिस्तान वार्ता के लिए एजेंडा तैयार कर रहा है. जबकि भारत का प्रमुख एजेंडा आतंकवाद है.

अजीज ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के मूल मुद्दे सहित आपस के सभी मुद्दों पर भारत के साथ ठोस, सतत, शर्त रहित और परिणामोन्मुखी वार्ता चाहता है. विदेश विभाग के एक अधिकारी ने बताया था कि पाकिस्तान को जानकारी है कि भारत के एजेंडे में आतंकवाद का मुद्दा शामिल रहेगा और इस पर जवाब देने की योजना बनायी जा रही है. नियंत्रण रेखा पर तनाव बढने के बीच दोनों देशों के एनएसए के बीच यह वार्ता हो रही है.

भारत-पाक सीमा पर जुलाई में 19 बार संघर्षविराम उल्लंघन हुआ, जिसमें तीन भारतीय सैनिकों सहित चार लोग मारे गये. पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने अगस्त में भी कई मौकों पर नियंत्रण रेखा से सटी अग्रिम भारतीय चौकियों को निशाना बनाया. भारत ने कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबलों पर हमला करने के लिए जिम्मेदार एक पाकिस्तानी नागरिक को भी गिरफ्तार करने का दावा किया है,

वहीं इस्लामाबाद ने इस बात को खारिज किया है कि इस हमले को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों ने उसकी जमीन से घुसपैठ की. इससे पहले दोनों देशों के बीच एक ‘जासूसी’ ड्रोन को लेकर जुबानी जंग छिड गयी थी. पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारत ने इसका इस्तेमाल नियंत्रण रेखा के पास हवाई तस्वीर लेने के लिए किया था, बहरहाल भारत ने इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें