27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ओबामा का दावा, एनएसए अब नहीं रह फ्रांस जासूसी

बराक ओबामा ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांकोइस होल्लैंड को आश्वासन कि अमेरिकी खुफिया सेवाएं अब उन पर जासूसी नहीं कर रहे हैं. एक संक्षिप्त टेलीफोन कॉल के दौरान, होल्लैंड के कार्यालय के अनुसार, उनके अमेरिकी समकक्ष के जासूसी रोकने के लिए दो साल पहले किये गये एक प्रतिज्ञा को दोहराया गया था. शीघ्र ही बाद […]

बराक ओबामा ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांकोइस होल्लैंड को आश्वासन कि अमेरिकी खुफिया सेवाएं अब उन पर जासूसी नहीं कर रहे हैं.

एक संक्षिप्त टेलीफोन कॉल के दौरान, होल्लैंड के कार्यालय के अनुसार, उनके अमेरिकी समकक्ष के जासूसी रोकने के लिए दो साल पहले किये गये एक प्रतिज्ञा को दोहराया गया था.
शीघ्र ही बाद में व्हाइट हाउस द्वारा जारी किया गया एक बयान यह स्पष्ट करने में विफल हैं कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी अभी भी बातचीत और अन्य फ्रांसीसी राजनयिकों और अधिकारियों के ईमेल को अनुरेखण कर रहा है या नहीं.बयान में कहा गया,’ओबामा खुफिया और सुरक्षा क्षेत्रों में चल रहे हमारे निकट सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की थी.राष्ट्रपति ने दोहराया कि वे 2013 में किए गए प्रतिबद्धता का पालन रहे हैं और फ्रांस के राष्ट्रपति का संचार लक्षित नहीं किया जाएगा.’
साथ ही यह कहा कि ‘फ्रांस के साथ हमारे उत्पादक और अपरिहार्य खुफिया रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध है,जो हमें अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और प्रसार सहित,सांझा खतरों के खिलाफ प्रगति करने की अनुमति देता है.’- पर फ्रांस की जासूसी पर जारी किया गया सवाल खुला छोड़ दिया.
इससे पहले बुधवार को फ्रांस के लिए अमेरिकी एम्बेसडर,जेन हार्टले को फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय, पैरिस में विदेश मंत्री लॉरेंट फैबियस का सामना करने के लिए बुलाया गया था.यह बैठक होल्लैंड के एक आपातकालीन सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद बुलाया गया था और अमेरिका का अस्वीकार्य रूप में लगातार तीन फ्रेंच राष्ट्रपतियों पर जासूसी करने का खुलासा किया.जिससे पैरिस की सुरक्षा को खतरा हो, वे उन्हें बर्दाश्त नहीं करेंगे.मंगलवार को विकीलीक्स के खुलासों में यह बात ज़ाहिर किया गया है कि अमेरीका ने फ्रेंच नेताओं के टेलीफोन को टैप कर लिया था.
सरकार के प्रवक्ता स्टिफनी ली फोल ने घोषणा की कि वरिष्ठ फ्रांसीसी खुफिया अधिकारी आने वाले दिनों मेंअमेरिकी समकक्षों के साथ आगे की चर्चा करने अमरीका जाएंगे.ली फोल कल्पना नहीं कर सकते हैं कि ऐसा क्या है जो सहयोगियों पर जासूसी करने के लिए एक सहयोगी को प्रेरित करता है जो अक्सर विश्व मामलों में एक ही सामरिक पद पर खडे हैं.
फ्रांसीसी दैनिक लिबरेशन और समाचार वेबसाइट पर मिडिआपार्ट के अनुसार एनएसए 2012 तक,10 साल के लिए होललैंड,निकोलस सरकोजी और जाक शिराक पर जासूसी कर रहा था.
बुधवार दोपहर को होललैंड ने एलीसी पैलेस कार्यालयों में संसदीय समूहों के साथ एक दूसरी बैठक का आयोजन किया.प्रधानमंत्री मैनुएल वैल्स ने अमेरिकी गतिविधियों को "अस्वीकार्य है और असामान्य" ठहराया. वे सांसदों को आश्वस्त कर सकते हैं कि फ्रांस यूरोपीय और संबद्ध देशों के नेताओं पर जासूसी नहीं करवाते है.वे कहते है,’हमारा देश वफादार है और यह अमेरिका बकाया ऐतिहासिक कर्ज जानता है लेकिन यह आभार हमे हमारे देश और नागरिकों की रक्षा करने से नहीं रोक सकता है.’
लिबरेशन और मिडिआपार्ट के अनुसार जासूसी से प्राप्त शीर्ष गुप्त चिह्नित दस्तावेज़ टेलीफोन कॉल के आधार पर थे और एनएसए में "एसपीओनागे एलीसे" के नाम से दायर किये गए है.विकीलीक्स के दस्तावेज़ सुझाव देंते है कि अमेरिका फ्रेंच कैबिनेट मंत्रियों और फ्रांस के राजदूत को अपना लक्ष्य बनाना चाहती है.दस्तावेज़ों में लक्ष्य सूची से ‘चयनकर्ताओं’ के नाम है तथा राष्ट्रपति के सेलफोन सहित कई अधिकारियों के संपर्क नंबर का ब्यौरा है.ली प्वाइंट पत्रिका का मानना है कि साधन का अंतर है,लेकिन नहीं विधियों का नहीं क्योंकि जहां फ्रांस अपनी खुफिया सेवाओं के लिए एक बिलिआन यूरो का इस्तेमाल करता है वहीं अमेरिका 60 बिलिआन यूरो खर्च करता है.
सरकोजी के विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के एक सदस्य बर्नार्ड देब्रे ने अपने ब्लॉग में लिखा"राजनेता अमेरिकियों द्वारा किये गए जासूसी से चकित हैं! यह पाखंड है.सालों से एनएसए पर आरोप लगाया गया था इसलिए इसकी गतिविधि तेजी से कम कर दी गई…और एक ही समय में,फ्रांस विपरीत दिशा में जा रहा है."
अरनोद दनजीन, फ्रांस की खुफिया सेवा के एक पूर्व सदस्य कहते है,’यह सब बहुत भावुक है, लेकिन एक तकनीकी और भू-राजनीतिक स्तर पर जासूसी की रिपोर्ट में कुछ भी नया नहीं है.एक सहयोगी होने का यह मत्लब नहीं कि आप एक दूसरे को सब कुछ बता दें.’
विकीलीक्स जल्द ही फ्रांस के खिलाफ अमेरिका की जासूसी गतिविधियों की अधिक जानकारी प्रकाशित करने का वादा करता हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें