34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत के साथ समान स्तर पर वार्ता का इच्छुक है पाकिस्तान : ममनून हुसैन

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज कहा कि उनका देश भारत के साथ ‘समान स्तर’ पर वार्ता का इच्छुक है. हुसैन ने इसके साथ ही भारत से कहा कि वह क्षेत्र में ‘शांति के लिए ठोस आधार’ प्रदान करने के वास्ते कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुरुप सुलझाने के […]

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज कहा कि उनका देश भारत के साथ ‘समान स्तर’ पर वार्ता का इच्छुक है. हुसैन ने इसके साथ ही भारत से कहा कि वह क्षेत्र में ‘शांति के लिए ठोस आधार’ प्रदान करने के वास्ते कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुरुप सुलझाने के लिए कदम उठाये.

हुसैन ने तीसरे संसदीय वर्ष की शुरुआत के मौके पर संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘परस्पर विश्वास और सहयोग के आधार पर भारत के साथ मैत्री संबंध हमारी प्राथमिकता है लेकिन हम चाहते हैं कि भारत क्षेत्र में शांति के लिए ठोस आधार प्रदान करने के वास्ते कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों एवं कश्मीरी लोगों की आकांक्षा के अनुरुप सुलझाने के लिए कदम उठाये.’

उन्होंने कहा कि भारत ने बिना कारण के पाकिस्तान के साथ वार्ता प्रक्रिया निलंबित कर दी लेकिन दोनों देशों के बीच मुद्दों का समाधान वार्ता के जरिये ही संभव है. उन्होंने इसके साथ ही भारत का आह्वान किया कि वह दीर्घकालिक शांति के लिए वार्ता प्रक्रिया को ईमानदारी और अच्छे इरादे से बहाल करे.

हुसैन ने कहा, ‘हमारा मानना है कि दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों पर वार्ता हो सकती है. हम भारत के साथ समान स्तर पर वार्ता के इच्छुक हैं. भारत के साथ बराबरी के आधार पर मैत्री संबंध एक प्राथमिकता है.’ हुसैन ने कहा कि पाकिस्तान एक शांतिप्रिय देश है और वह समानता और परस्पर सम्मान के आधार पर अपने पडोसियों के साथ मैत्री संबंध चाहता है.

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के साथ बेहतर संबंध पाकिस्तान के अच्छे इरादे का परिणाम हैं जिससे उस देश के साथ मित्रता के एक नये युग की शुरुआत हुई. हुसैन ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ युद्ध आतंकवाद के अंतिम निशान के खात्मे तक जारी रहेगा क्योंकि देश किसी भी कीमत पर आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए एकजुट है.

उन्होंने कहा कि आतंकवादी देश के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न समुदायों और पंथ के लोगों को निशाना बना रहे हैं. उन्होंने सरकार का आह्वान किया कि वह लोगों की रक्षा करे. हुसैन ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीइसी) एक महत्वपूर्ण परियोजना है जिसे सफल बनाने के लिए ईमानदार प्रयास की जरुरत है ताकि देश का समग्र सामाजिक आर्थिक विकास हो सके. उन्होंने आतंकवाद का जड से खात्मा करने के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना मंजूर करने के लिए संसद की प्रशंसा की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें