32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राज्य की सभी बस्तियों के लोगों को देंगे मालिकाना हक : सीएम

माता-पिता व गरीबी के दिनों को याद कर मंच पर रो पड़े रघुवर जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार राज्य की सभी बस्तियों के लोगों को मालिकाना हक देगी. जमशेदपुर को तो मालिकाना हक देना ही है, पर झारखंड की सभी बस्तियों के लोगों को भी मालिकाना हक दिया जायेगा. चार जनवरी […]

माता-पिता व गरीबी के दिनों को याद कर मंच पर रो पड़े रघुवर
जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार राज्य की सभी बस्तियों के लोगों को मालिकाना हक देगी. जमशेदपुर को तो मालिकाना हक देना ही है, पर झारखंड की सभी बस्तियों के लोगों को भी मालिकाना हक दिया जायेगा. चार जनवरी को वह संभवत: दिल्ली जायेंगे. दिल्ली में जिस तरह मालिकाना हक देने की प्रक्रिया शुरू की गयी है, उसका अध्ययन करेंगे.
फिर बस्तियों के लोगों को मालिकाना हक देने का काम करेंगे. सबको पानी-बिजली मिले, यह सुनिश्चित करायेंगे. श्री दास गुरुवार को एग्रिको मैदान में केंद्रीय बस्ती विकास समिति द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे.
इससे पहले मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार क्षेत्र पहुंचे मुख्यमंत्री श्री दास का लोगों ने जोरदार स्वागत किया. इस दौरान रघुवर दास काफी भावुक हो गये. अपने माता-पिता और अपनी गरीबी के दिनों को याद करते हुए वह इतने भाव-विभोर हो गये कि मंच पर ही रो पड़े. काफी मुश्किल से उन्होंने खुद को संभाला. मुख्यमंत्री जब रो पड़े, तो स्थानीय लोगों की आंखें भी नम हो गयीं.
पांच साल झारखंड के लिए काम करूंगा
मुख्यमंत्री ने अपने पांच साल का एजेंडा भी सामने रखा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर उन्हें आसीन कराया गया है. इस कारण वह अपना एक-एक क्षण और एक-एक कण झारखंड के लिए काम में लगायेंगे. राज्य का विकास करेंगे और जो भी बजट बनेगा, वह समाज के अंतिम व्यक्ति को ध्यान में रख कर बनायेंगे, ताकि झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता के चेहरे पर मुस्कान ला सके.
रघुवर का दास, जमशेदपुर के माथे पर कलंक नहीं लगायेगा
उन्होंने कहा कि जमशेदपुर के रघुवर का दास जनता को यह आश्वस्त करना चाहता है कि वह जमशेदपुर के माथे पर कभी भी कलंक लगाने का काम नहीं करेगा. कोई भी गलत काम नहीं करेंगे. उन्होंने यहां की जनता और भगवान से आशीर्वाद मांगा कि उनको इतनी शक्ति दें कि झारखंडका विकास कर सकेंऔर अपनी तरफ से कोई गलत काम नहीं करें.
जनता का आभार जताया
मुख्यमंत्री ने बीते साल को याद करते हुए कहा कि बदलाव का साल 2014 रहा है. एनडीए को देश में जनता ने बहुमत दिया, तो 14 साल से अस्थिरता का दंश ल रहे झारखंड को जनता ने संभाला और एक स्थिर और बहुमत की सरकार बनायी और मेरे जैसे व्यक्ति को पार्टी ने मुख्यमंत्री के लायक समझा. श्री दास ने कहा कि जमशेदपुर की जनता और कार्यकर्ता का ही यह प्यार है कि आज इस स्थिति तक पहुंच पाये हैं.
साहेबगंज से देवघर होते हुए संताल परगना में सिंचाई की व्यवस्था होगी
श्री दास ने कहा कि झारखंड में अपार संभावनाएं हैं. जब नरेंद्र मोदी की सरकार गुजरात में नर्मदा के पानी को कच्छ में ला सकती है, तो हम लोग क्यों नहीं कर सकते हैं. कृषि के क्षेत्र में तेजी से विकास करेंगे. उन्होंने कहा कि साहेबगंज से पानी का उठाव कर देवघर होते हुए पानी को संताल परगना के छह जिलों तक पहुंचाने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि देवघर में ही गंगा जल लोगों को मिल सकेगा, ताकि बाबाधाम में जल चढ़ा सकें.
स्टील, पावर, एजुकेशन व आइटी हब बनायेंगे
श्री दास ने कहा कि खनिज से परिपूर्ण इस राज्य में वैल्यू एडेड काम करेंगे. कोयला देश में 33 फीसदी प्रोडक्शन झारखंड में होता है. लिहाजा, हम लोग पावर हब बनायेंगे, ताकि यहां से बिजली को दूसरे राज्यों में बेची जा सके. इ-ऑक्शन के जरिये कोयले की रॉयल्टी अब राज्य को मिलने जा रही है. करीब पांच हजार करोड़ दो से तीन साल में मिलेगा, जिससे झारखंड का विकास होगा. उन्होंने कहा कि एजुकेशन और आइटी हब भी बनाया जायेगा.
पुलिस व प्रशासन जनता के प्रति जवाबदेह हो
श्री दास ने कहा कि राज्य में विधि-व्यवस्था को बनाये रखना और क्षेत्र का विकास होना सीधे तौर पर एक- दूसरे से जुड़ा है. लिहाजा, विधि-व्यवस्था के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि आम जनता के पैसे से पुलिस और प्रशासन को वेतन मिलता है. इस कारण पुलिस और प्रशासन को जनता के प्रति जवाबदेह होना होगा. जनता के लिए काम करना होगा. सबका साथ, सबका विकास के मूलमंत्र के साथ यह सरकार काम करेगी. उन्होंने कहा कि पुलिस-प्रशासन कानून-व्यवस्था को बनाये रखे. चपरासी से लेकर मुख्य सचिव और सिपाही से लेकर पुलिस महानिदेशक तक टीम वर्क के साथ काम करें.
झारखंड को महाराष्ट्र से आगे ले जानेवाले हैं
श्री दास ने कहा कि झारखंड को महाराष्ट्र से आगे ले जाने वाले हैं. थोड़ा सब्र कीजिए, राज्य को आगे ले जाने के लिए काम करेंगे. इसके लिए एक साथ काम करेंगे. सरकार स्वामी नहीं, बल्कि सेवक के तौर पर काम करेगी. कार्यक्रम को सांसद विद्युत वरण समेत कई लोगों ने संबोधित किया.
रघुवर दास ने कहा : मैं अपने माता-पिता के प्रति सबसे पहले आभार जताता हूं, जिन्होंने मु जन्म दिया. बेहद गरीबी में हमको पाला, अच्छी तालिम और संस्कार दिये कि आज इस स्थिति में आया, राज्य का मुख्यमंत्री बन पाया. यह बोलते हुए वह रोने लगे फिर खुद को संभालते हुए कहा ह्यखलासी के परिवार में जन्म लिया, लेकिन मां ने पाला. उस मां को पहला नमन. इतना कहते-कहते श्री फिर रो पड़े. कहा कि यह लोकतंत्र का ही कमाल है कि चाय बेचनेवाला प्रधानमंत्री और मजदूर और खलासी का बेटा भी मुख्यमंत्री बन सका है.
पैसा हारा, पसीना जीता : रघुवर दास ने कहा : विधानसभा चुनाव में मु हराने की पूरी साजिश की गयी थी. घर-घर और एक-एक व्यक्ति को हजार रुपये से लेकर पांच-पांच सौ के नोट दिये गये थे और कहा गया था कि भाजपा को वोट न दें. लेकिन क्षेत्र की जनता का सदा आभारी रहूंगा, जिन्होंने पैसे को छोड़ कर विकास को चुना. मैंने कहा था कि पैसा हारेगा, पसीना जीतेगा. हुआ भी वहीं, पैसा हार गया व पसीना जीत गया. इस तरह का षडयंत्र रचनेवालों का अब यहां गुजारा नहीं होनेवाला है.
राज्य विकास परिषद बनायें
सीएम का निर्देश : आर्थिक विकास पूंजी निवेश व रोजगार सृजन के लिए
रांची : झारखंड सरकार राज्य विकास परिषद (स्टेट डेवलपमेंट काउंसिल) का गठन करेगी. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि राज्य के सर्वागीण विकास के लिए परिषद उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग व श्रम संसाधनों के उपयुक्त नियोजन को ध्यान में रख कर योजनाएं बनायेगी. योजनाओं के क्रियान्वयन की मॉनिटरिंग भी करेगी.
परिषद में राज्य के सभी 14 सांसद, विधायक, वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी, संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ, स्टेक होल्डर व समावेशी विकास के विशेषज्ञ बतौर सदस्य शामिल होंगे. परिषद राज्य के आर्थिक-सामाजिक विकास की पहलुओं से जुड़े मुद्दों पर सुझाव देगी. प्रयास करेगी कि राज्य में आर्थिक क्षेत्रों में अधिक से अधिक पूंजी निवेश हो. रोजगार सृजित करने की संभावनाओं की भी तलाश करेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें