29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एग्जिट पोल का दावा, झारखंड में भाजपा को बहुमत, झामुमो दूसरा सबसे बड़ा दल

कुल 66 फीसदी वोट पड़े, 23 को मतगणना का इंतजार शनिवार को झारखंड में पांचवें और अंतिम चरण के मतदान के बाद जारी किये गये लगभग सभी एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी गंठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना जतायी गयी है. न्यूज चैनलों द्वारा कराये गये एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा गंठबंधन को […]

कुल 66 फीसदी वोट पड़े, 23 को मतगणना का इंतजार
शनिवार को झारखंड में पांचवें और अंतिम चरण के मतदान के बाद जारी किये गये लगभग सभी एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी गंठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने की संभावना जतायी गयी है. न्यूज चैनलों द्वारा कराये गये एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा गंठबंधन को न्यूनतम 37 (आइबीएन-7 व सी वोटर) और अधिकतम 61 (टुडे-चाणक्या) सीटें मिल सकती हैं.
अगर ऐसा होता है तो 14 साल में पहली बार झारखंड में किसी दल या गंठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलेगा. पहली बार झारखंड में पांच चरणों में मतदान हुआ है. आंकड़े बताते हैं कि इस बार के चुनाव में 2005 (57.03 %) और 2009 (56.96 %) की तुलना में 66 फीसदी मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया. मतगणना 23 दिसंबर को होगी.
नयी दिल्ली/रांची : झारखंड में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान खत्म होते ही विभिन्न समाचार चैनलों ने इंडिया टुडे-सिसेरो, एबीपी न्यूज-नीलसन, टुडेज चाणक्या, एनडब्ल्यूएस-सीवोटर व एक्सिस एपीएन द्वारा कराये गये एग्जिट पोल सार्वजनिक किया. समाचार चैनल आजतक पर प्रसारित इंडिया टुडे-सिसेरो के एग्जिट पोल में कहा गया है कि राज्य में 81 सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा गंठबंधन को सबसे अधिक 36 फीसदी वोट मिलने के संकेत हैं. और उसे 43 से 51 सीटें मिल सकती है. कुल 20 फीसदी वोट के साथ झामुमो दूसरे सबसे बड़े दल के रूप में सामने आयेगा. उसे 14 से 18 सीटें मिलने की संभावना है. झामुमो का इस बार वोट प्रतिशत (8.3) बढ़ा है, लेकिन उसे सीटों का खास फायदा मिलता नहीं दिख रहा है. वहीं कांग्रेस गंठबंधन को 16 फीसदी वोट के साथ 7 से 11 सीटें और अन्य को 28 फीसदी वोट के साथ 7 से 11 सीटें मिलने की संभावना है.
भाजपा को अकेले दम पर बहुमत : एबीपी न्यूज-नीलसन के एग्जिट पोल में भाजपा को 47 सीटों के साथ अकेले दम पर बहुमत मिलने की संभावना जतायी गयी है. आजसू को छह व एलजेपी को एक सीट के साथ भाजपा गंठबंधन को 54 सीटें मिल सकती है. झामुमो को सिर्फ 10 सीट मिलने की बात गयी है. झाविमो को पांच सीटें मिल सकती है.
राजद और जदयू को एक-एक सीट के साथ कांग्रेस गंठबंधन को नौ सीट मिलने की उम्मीद जतायी गयी है. इधर, एनडब्ल्यूएस-सीवोटर के एग्जिट पोल में भाजपा गंठबंधन को 41 फीसदी वोट के साथ 37 से 45 सीट मिलने की संभावना जतायी गया है. झामुमो को 19 फीसदी वोट के साथ 15 से 23 सीटें, कांग्रेस गंठबंधन को 12 फीसदी वोट के साथ तीन से सात सीटें, झाविमो को 10 फीसदी वोट के साथ चार से आठ सीटें और अन्य को 18 फीसदी वोट के साथ सात से 13 सीटें मिलने की उम्मीद जतायी गयी है.
भाजपा को अपार बहुमत का दावा
वहीं टुडेचाणक्या के एग्जिट पोल में भाजपा गंठबंधन को 61 सीटों के साथ अपार बहुमत मिलने का दावा किया गया है. झामुमो को 12, कांग्रेस गंठबंधन को चार, झाविमो को दो और अन्य के खाते में दो सीट मिलने की संभावना जतायी गयी है.
आइबीएन 7 द्वारा जारी एक्सिस एपीएन के एग्जिट पोल में भाजपा गंठबंधन को 37 से 43 सीटें मिलने की संभावना जतायी गयी है. झामुमो को 10 से 14 और झाविमो के 12 से 16 सीटें मिलने की बात कही गयी है. कांग्रेस गंठबंधन को सात से 11 सीटें मिलने की संभावना जतायी गयी है.
जम्मू-कश्मीर में पीडीपी आगे
87 सदस्यीय जम्मू -कश्मीर विधानसभा में भाजपा अपने मिशन 44 प्लस में पिछड़ सकती है. इंडिया टीवी ने उसे 27-33 सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की है जिनमें से 25-31 सीटें पार्टी को जम्मू क्षेत्र से मिल सकती हैं. इंडिया टीवी का अनुमान है सत्तारूढ़ नेशनल कांफ्रेंस की बुरी गति हो सकती है, वह खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच सकती है. अनुमान है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद की पीडीपी कश्मीर घाटी में उल्लेखनीय प्रदर्शन कर सकती है. उसे इस क्षेत्र की 46 में से 29-35 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल में घाटी में नेशनल कांफ्रेंस को 7-13 सीटें व कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. भाजपा घाटी में शायद खाता भी नहीं खोल पाये. भाजपा और कांग्रेस दोनों को ही लद्दाख में 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है. वहां चार विधानसभा सीटें हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें