38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाढ़ से 30 मौतें, लाखों प्रभावित

उत्तर भारत में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. जहां यूपी में बाढ़ के कारण 28 लोग मारे गए हैं वहीं बिहार से दो लोगों के मरने की ख़बर है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ यूपी में करीब 1500 गांव प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि बहराइच ज़िले में तकरीबन 12 लोग बाढ़ […]

उत्तर भारत में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. जहां यूपी में बाढ़ के कारण 28 लोग मारे गए हैं वहीं बिहार से दो लोगों के मरने की ख़बर है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ यूपी में करीब 1500 गांव प्रभावित हुए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि बहराइच ज़िले में तकरीबन 12 लोग बाढ़ के पानी के साथ बह गए, वहीं राप्ती नदी में नाव पलटने के कारण अन्य छह लोगों की डूबने से मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बताया, "नेपाल में भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं, जिसका असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ा है."

यूपी के स्थानीय पत्रकार अतुल चंद्रा ने बीबीसी को बताया कि बहराइच के अलावा श्रावास्ती, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी और गोंडा ज़िले बाढ़ से प्रभावित हैं.

बिहार में चार लाख लोग प्रभावित

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ बिहार में आई बाढ़ के कारण चार लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

यहां बाढ़ के कारण दो लोगों की मौत हुई है.

मुख्यमंत्री जीतन राम माझी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और बाढ़ से प्रभावित लोगों को सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए.

बिहार में सहरसा, दरभंगा, पश्चिमी चंपारण और नालंदा ज़िले बाढ़ की चपेट में हैं.

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ रविवार को ब्रह्मपुत्र और सहायक नदियों के जलस्तर में बढ़ोत्तरी के कारण असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है.

यहां लखीमपुर, धीमाजी, सोनितपुर, नागांव, मोरीगांव और डिब्रूगढ़ ज़िले में बाढ़ से जनजीवन पर असर पड़ा हैं.

बाढ़ के कारण कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में भी पानी भर गया है. जानवर अपने बचाव के लिए ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश के मंडी ज़िले में भारी बारिश और बादल फटने की घटनाएं हुई हैं.

(बीबीसी हिंदी का एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें. आप ख़बरें पढ़ने और अपनी राय देने के लिए हमारे फ़ेसबुक पन्ने पर भी आ सकते हैं और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें