36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जन्माष्टमी का हर्षोल्लास

हिंदू धर्म के लोगों का मानना है कि द्वापर युग में कृष्ण इसी दिन पैदा हुए थे. इसलिए जन्माष्टमी के दिन कृष्ण के बाल रूप की पूजा किए जाने की परंपरा है. ये तस्वीर भारत के पड़ोस में स्थित हिंदू बहुल देश नेपाल की है जहाँ एक बच्ची अपनी माँ के साथ कृष्ण जन्मोत्सव मनाने […]

हिंदू धर्म के लोगों का मानना है कि द्वापर युग में कृष्ण इसी दिन पैदा हुए थे. इसलिए जन्माष्टमी के दिन कृष्ण के बाल रूप की पूजा किए जाने की परंपरा है.

ये तस्वीर भारत के पड़ोस में स्थित हिंदू बहुल देश नेपाल की है जहाँ एक बच्ची अपनी माँ के साथ कृष्ण जन्मोत्सव मनाने के लिए क़तार में लगी हुई है.

कृष्ण जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर राधा के गेट अप में एक लड़की. ये तस्वीर भारत के जम्मू शहर की है. भारत में ज़्यादातर जगहों पर ये त्यौहार 18 अगस्त को मनाया जा रहा है.

काठमांडू के बाहर नारायणथान गाँव में जन्माष्टमी उत्सव मनाते श्रद्धालु. कृष्ण को हिंदू समुदाय के लोग विष्णु के अवतार के तौर पर पूजते हैं.

ये तस्वीर भारत के भोपाल शहर की है. जहाँ छोटे स्कूली बच्चे जन्माष्टमी की तैयारियों में व्यस्त हैं.

भारत के कई राज्यों में जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है.

जैसे ये तस्वीर चंडीगढ़ शहर की है जहाँ एक मंदिर के परिसर में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और इस बच्चे ने कृष्ण का बाल रूप धर लिया.

कृष्ण की पौराणिक कहानी में उनके जिक्र के साथ राधा का भी नाम आता है जोकि उनकी प्रेमिका थीं.

अहमदाबाद के एक स्कूल में बच्चे प्रार्थना कर रहे हैं और कृष्ण और राधा के रूप में छोटे बच्चों की ये तस्वीर.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्वीटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें