इंगलिश और विदेशी भाषाएं सीखना हुआ आसान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

आप भी यदि फर्राटेदार इंगलिश बोलना सीखना चाहते हैं, तो इस एप्प से आपकी चाहत पूरी हो सकती है.

भाषा सिखानेवाली पॉपुलर मोबाइल एप्लीकेशन ड्यूलिंगो (https://www .duolingo.com/) को अब भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है.अब आप एंड्रॉयड और आइओएस एप्प स्टोर ड्यूलिंगो को फ्री डाउनलोड करके अपने फोन में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस एप्प की खास बात यह है कि अब इसमें हिंदी भाषी लोगों को इंगलिश सीखने का मौका भी मिलेगा. विदेशों में यह एप्प काफी लोकप्रिय एप्स में से है. एंड्रॉयड एप्प स्टोर से इस एप्प को एक करोड़ से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं.

इसमें स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन और इटेलियन भाषाओं सहित 22 अन्य भाषाओं के विकल्प मौजूद हैं, जिसमें अब आप हिंदी से अंगरेजी भाषा भी सीख सकते हैं.

एंड्रॉयड 2.4 या इससे अधिक वर्जन के यूजर्स इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइओएस 4 या इससे अधिक वर्जन के यूजर्स इसको इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एप्प पहली बार 2012 में आया था. इसने कई अवॉर्ड जीते हैं. इसे 2013 में गूगल प्ले के बेस्ट ऑफ द बेस्ट और एप्पल का 2013 एप्प ऑफ द इयर अवॉर्ड मिला.

मेमराइज
यदि आप नयी भाषाओं के मामले में नौसिखिये हैं या विदेशी भाषाओं में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं, तो मेमराइज एप्प आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. मेमराइज एप्प में विदेशी भाषाओं को सीखने के लिए अलग-अलग लेवल मौजूद है, जहां आप फ्लैश कार्ड की मदद से भाषाओं को समझ सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि आप यहां मूवी, कॉमिक्स और सॉन्ग के रूप में लैंग्वेज कोर्स का भी चुनाव कर सकते हैं. इस एप्प के जरिये आप विदेशी भाषाओं की शब्दावली के साथ-साथ कहावतें भी सीख सकते हैं.

हेलोटॉक
इसमें कोई शक नहीं है कि विदेशी भाषाओं की शब्दावली और कहावतें जानने के लिए मेमराइज एक शानदार एप्प है, लेकिन यदि बात विदेशी भाषाओं के व्याकरण और वाक्य प्रयोग की करें, तो हेलोटॉक एक जबरदस्त एप्प है. हेलोटॉक एप्प के जरिये आप प्रोफेशनल लैंग्वेज कोर्स की तरह संवादी भाषा सीख सकते हैं.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें