नहीं थम रहा कोरोना का कहर! 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमण के 1,749 नए मामले सामने आए

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बीजिंग: चीन में घातक कोरोना वायरस से 136 और लोगों की मौत हो गयी. संक्रमण से मरने वालों की संख्या बुधवार को 2,000 के पार हो गई. अब तक चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है. वहीं इसके 1,749 नए मामले सामने आए हैं.



11,977 मरीजों की हालत काफी गंभीर

आयोग ने कहा कि जिन 136 लोगों की जान गई उनमें से 132 हुबेई में जबकि हेइलोंगजियांग, शानदोंग, गुआंगदोंग और गुइझोऊ में एक-एक व्यक्ति मारे गए. आयोग ने बताया कि इसके 1,185 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं. मंगलवार को 236 मरीजों की हालत काफी गंभीर थी जबकि 1,824 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.


सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' की खबर के अनुसार आयोग ने बताया कि 11,977 मरीजों की हालत गंभीर है और 5,248 लोगों के इससे पीड़ित होने की आशंका है.


चिकित्सा कर्मियों में भी वायरस की पुष्टि

एनएचसी ने कहा कि अभी तक कुल 14,376 संक्रमित लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. वहीं चीन में वुहान स्थित वुचांग अस्पताल के निदेशक डॉक्टर लिउ झिमिंग की कोरोना वायरस से मंगलवार को मौत हो गई थी. एनएचसी ने गत शुक्रवार को कहा था कि कुल 1,716 चिकित्सा कर्मियों को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है.


11 फरवरी तक मरीजों के इलाज में लगे छह चिकित्सा कर्मियों की जान जा चुकी थी. इस बीच, हांगकांग में सोमवार तक इसके 62 मामलों की पुष्टि हो गई थी, जहां इससे एक व्यक्ति की जान जा चुकी है. मकाउ में 10 और ताइवान में इससे एक व्यक्ति की मौत हो गई. ताइवान में इसके 22 मामले अभी तक सामने आए हैं.

हांगकांग में मरने वालों की संख्या दो हुई

कोरोना वायरस का कहर चीन के पड़ोसी देशों में भी जारी है. हांगकांग में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई. इसके साथ ही इस अर्द्ध स्वायत्त शहर में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या दो हो गई है. अस्पताल प्रशासन ने एक वक्तव्य में कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 70 वर्षीय व्यक्ति की हालत खराब हो गई थी और प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल में आज सुबह उनकी मौत हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि बुजुर्ग व्यक्ति को 12 फरवरी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. उन्हें बुखार था और संक्रमण की पुष्टि भी हो गई थी. इसके एक हफ्ते बाद उन्होंने दम तोड़ दिया.


चीन में 2,000 से ज्यादा लोगों की हुई मौत

चीन में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 74,000 लोग संक्रमित हैं. हांगकांग में 62 लोगों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई जिनमें से दो की मौत हो चुकी है. पहले संक्रमण उन लोगों में पाया गया जो चीन के हुबेई प्रांत में गए थे. लेकिन बीते कुछ हफ्तों में यह उन लोगों तक भी फैल गया जो कभी चीन गए ही नहीं.


जापानी क्रूज में संदिग्धों की जांच निगेटिव

कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जापान के तट पर लगे क्रूज़ से सैकड़ों यात्री अब बाहर आने लगे हैं. इस वायरस से चीन में अब तक 2,000 लोगों की मौत हो चुकी है. डायमंड प्रिंसेज नाम के इस जहाज पर सवार 542 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. जिन लोगों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, वह अब यहां से बाहर निकलने को तैयार हैं. लोगों को पृथक रखने की जो व्यवस्था जापान सरकार ने की थी, अब उसकी आलोचना तेज हो गई है.


चीन से बाहर कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इस जहाज पर पाए गए.कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद करीब 500 यात्रियों को जहाज से बाहर निकलने की इजाजत दी गई है. अलग करके रखे जाने वाला 14 दिन का समय इन यात्रियों के लिए काफी मुश्किलों से भरा रहा क्योंकि लोग काफी डरे हुए थे.










Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें