छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में इन 162 पदों पर होगी नियुक्ति, उम्मीदवार जल्द करें आवेदन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रायपुर: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पशु चिकित्सक सर्जन के 162 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा है. इन पदों पर नियुक्तियों के संबंध में किसी भी तरह के आरक्षण का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों को ही मिलेगा. इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी. ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2020 तक होगी. पदों की कुल संख्या 162 है जिसमें से 34 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं.

जरूरी शैक्षणिक योग्यता- उम्मीदवार के लिए जरूरी है कि उसने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से वेटरनरी साइंस में स्नातक (बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस) की डिग्री प्राप्त की हो. साथ ही भारतीय पशु चिकित्सा परिषद में वैध पंजीकरण होना चाहिए. प्रोबेशन की अवधि दो साल की होगी. इन पदों पर अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह15,600 रुपये से 39,100 रुपये तक मिलेंगे. साथ में 5,400 रुपये ग्रेड पे भी मिलेगा.

आयु सीमा- इन पदों पर आवेदन के लिए छत्तीसगढ़ के सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गयी है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के मुताबिक आयु सीमा में आवश्यक छूट दी जाएगी. वहीं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गयी है.

आवेदन शुल्क- सामान्य, ओबीसी वर्ग और अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा. छत्तीसगढ़ के एससी/एसटी, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) और दिव्यागों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है. 19 अप्रैल के बाद फॉर्म में त्रुटि सुधार किया जा सकता है. इसके लिए अलग से शुल्क देना होगा.

चयन प्रक्रिया- योग्य अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा. लिखित परीक्षा कुल 600 अंकों की होगी. इसमें दो प्रश्नपत्र होंगे. प्रत्येक प्रश्न पत्र में 150 सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए 300 अंक निर्धारित हैं. तात्पर्य प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे.

पहले प्रश्नपत्र में सामान्य अध्ययन, छत्तीसगढ़ की संस्कृति और बुद्धिमत्ता से संबंधित सवाल पूछे जायेंगे. इन्हें हल करने के लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा. वहीं दूसरे प्रश्नपत्र में पद से संबंधित विषय से सवाल पूछे जायेंगे. इनके लिए भी ढाई घंटे का समय दिया जायेगा.

प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे. नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इस परीक्षा को पास करने के लिए सामान्य वर्ग को न्यूनतम 40 फीसदी अंक हासिल करने होंगे, तभी उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा.

साक्षात्कार कुल 75 अंकों का होगा. अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा.

शैक्षणिक योग्यता, पद तथा आवेदन प्रक्रिया संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.psc.cg.gov.in/ को विजिट कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें