32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Coronavirus Update: चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 723 हुई

बीजिंग : चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से एक अमेरिकी महिला और एक जापानी पुरुष की मौत होने के साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 723 हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि कुल 34,598 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई […]

बीजिंग : चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से एक अमेरिकी महिला और एक जापानी पुरुष की मौत होने के साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 723 हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि कुल 34,598 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वुहान में एक अमेरिकी नागरिक की मौत हो गई है. संक्रमण के कारण चीन में किसी विदेशी नागरिक की मौत का यह पहला मामला है.

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा, हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित 60 वर्षीय अमेरिकी नागरिक की चीन में वुहान के एक अस्पताल में छह फरवरी को मौत हो गई.

हालांकि न्यूयॉर्क टाइम्स ने व्यक्ति से जुड़े दो लोगों के हवाले से खबर दी है कि संक्रमण की शिकार हुई अमेरिकी नागरिक महिला है और वह पहले से भी बीमार थी. चीनी विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि देश में 19 विदेशी नागरिक इस वायरस से संक्रमित पाये गए हैं. सभी का इलाज चल रहा है. उनमें से दो का स्वास्थ्य अब सही है.

मंत्रालय ने यह बताने से इनकार कर दिया कि ये विदेशी किस देश के नागरिक हैं. इससे पहले खबरें आयी थीं कि चार पाकिस्तानी और दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक इस वायरस से संक्रमित हुए थे.

चीन के वुहान शहर में एक जापानी नागरिक की कोरोना वायरस के संदिग्ध संक्रमण के कारण मौत हो गई है. जापान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को तोक्यो में जारी एक बयान में वुहान शहर में अपने नागरिक के मरने की सूचना दी.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि करीब 60 – 65 साल के इस व्यक्ति को गंभीर न्यूमोनिया की हालत में वुहान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल ने उसके मरने की सूचना चीन स्थित जापानी दूतावास को दी.

बयान के अनुसार, चीन के चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका बहुत ज्यादा है ‘लेकिन इसकी पुष्टि करना मुश्किल है.’ बयान में कहा गया है कि व्यक्ति के मौत की वजह वायरल न्यूमोनिया बताया गया है. अगर व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो जाती है तो वह इस संक्रमण की चपेट में आकर मरने वाला पहला जापानी नागरिक होगा.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि चीन में इस विषाणु के कारण शुक्रवार को 86 लोगों की मौत हो गई. इनमें से 81 लोगों की मौत हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में हुई. इसके अलावा हीलॉन्गजियांग में दो, बीजिंग, हेनान आौर गांन्सु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. आयोग ने बताया कि शुक्रवार को 26 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

मकाउ में 10 और ताइवान में 16 मामले दर्ज किये गए. आयोग ने बताया कि शुक्रवार को कुल 4,214 संदिग्ध मामले सामने आये और 1,280 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए तथा 510 मरीजों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. उसने बताया कि कुल 6,101 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 27,657 लोगों के संक्रमित होने की आशंका है.

2,050 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. चीन के अलावा भारत समेत 27 से अधिक देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच, जापान के पृथक किये गए क्रूज जहाज पर तीन अन्य लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाये गए और इसके साथ ही जहाज में इससे संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है.

इससे एक ही दिन पहले जापान ने अपने इस क्रूज पर शुक्रवार को कोरोना वायरस के 41 नये मामले दर्ज किए थे. वहीं, अपने एक लग्जरी जहाज को वापस बुला लिया. शुक्रवार को 41 मामलों की पुष्टि से पहले 20 संक्रमित यात्रियों को तोक्यो के पास डायमंड प्रिंसेस से उतारा गया. इस जहाज पर करीब 3700 लोगों के सवार होने की पुष्टि हुई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें