25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फलस्तीन के राष्ट्रपति ने दी चेतावनी, कहा-इजरायल और अमेरिका से सुरक्षा समेत सभी संबंध कर देंगे खत्म

काहिरा : फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने शनिवार को इजरायल और अमेरिका से सुरक्षा समेत सभी संबंध खत्म करने की चेतावनी दी. उन्होंने यह बात मिस्र में अरब लीग की बैठक में अपने भाषण के दौरान कही. बैठक में इजरायल-फलस्तीन विवाद को खत्म करने की अमेरिका की योजना को खारिज कर दिया गया है. […]

काहिरा : फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने शनिवार को इजरायल और अमेरिका से सुरक्षा समेत सभी संबंध खत्म करने की चेतावनी दी. उन्होंने यह बात मिस्र में अरब लीग की बैठक में अपने भाषण के दौरान कही. बैठक में इजरायल-फलस्तीन विवाद को खत्म करने की अमेरिका की योजना को खारिज कर दिया गया है.

अमेरिकी योजना में इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फलस्तीनियों को स्वशासन के सीमित अधिकार दिये जायेंगे, जबकि इजरायल को वेस्ट बैंक की बस्तियों को भी अपने क्षेत्र में मिलाने की अनुमति मिलेगी. फलस्तीन के अनुरोध पर काहिरा में अरब देशों के विदेश मंत्रियों का यह सम्मेलन बुलाया गया है. फलस्तीन ने अमेरिकी प्रस्ताव पर तीखी प्रतिक्रिया दी है.

अब्बास ने कहा कि उन्होंने इजरायल और अमेरिका को बता दिया है कि इस प्रस्ताव के बाद उनके साथ सुरक्षा संबंधों समेत सभी संबंध खत्म कर दिये जायेंगे. फलस्तीन का मानना है कि यह योजना इजरायल को फायदा पहुंचाने वाली है. हालांकि, अब्बास के इस बयान पर अमेरिका या इजरायल की ओर से कोई प्रक्रिया नहीं आयी है.

फलस्तीनी नेता अब्बास ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फोन कॉल और संदेशों का जवाब देने से इनकार कर दिया है, क्योंकि मैं जानता हूं कि वह बाद में यह कहकर इसका इस्तेमाल करेंगे कि मैंने उनसे सलाह-मशविरा कर लिया है.

अब्बास ने कहा कि मैं इस समाधान को कभी स्वीकार नहीं करूंगा. मैं नहीं चाहता कि मुझ लेकर लिखे जाने वाले इतिहास में यह बात दर्ज हो कि मैंने यरूशलम को बेच दिया. उन्होंने कहा कि फलस्तीनी इजरायल के कब्जे को खत्म करने और एक देश की स्थापना को लेकर प्रतिबद्ध हैं, जिसकी राजधानी पूर्वी यरूशलम हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें