28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग : सीनेट ने सुनवाई के लिए नियम तय किये, और गवाहों पर रोक

वाशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग सुनवाई शुरू करते हुए नियमों को निर्धारित कर दिया. हालांकि, रिपब्लिकन सदस्यों ने शुरुआती जिरह को दो दिनों के भीतर पूरा करने की योजना को छोड़ दिया है, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति के खिलाफ आरोपों का खुलासा करने […]

वाशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग सुनवाई शुरू करते हुए नियमों को निर्धारित कर दिया.

हालांकि, रिपब्लिकन सदस्यों ने शुरुआती जिरह को दो दिनों के भीतर पूरा करने की योजना को छोड़ दिया है, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति के खिलाफ आरोपों का खुलासा करने के लिए और गवाहों को अपनी बात रखने की अनुमति देने की डेमोक्रेटिक पार्टी की मांग को भी खारिज कर दिया है. ट्रंप ने स्वयं दावा किया है कि वह अपने शीर्ष सहयोगियों की गवाही चाहते हैं, लेकिन उन्हें गवाही दिलाने की स्थिति में राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी चिंता के मद्देनजर इसे सीमित कर दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावोस में आयोजित वैश्विक आर्थिक मंच पर बुधवार को कहा, ये बहुत ही महान मामला है. वाशिंगटन लौटने से पहले ट्रंप ने कहा कि उनकी कानूनी टीम बहुत बेहतर काम कर रही है. ऐसा लगता है कि डेमोक्रेटिक प्रस्ताव को बाधित करने को लेकर राष्ट्रपति की राय रिपब्लिकन से अलग है.

पार्टी गवाहों को बुलाने और दस्तावेजों को जल्द पेश करने के पक्ष में है. इसके उलट ट्रंप ने कहा कि वह पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टॉफ माइक मुलवेने सहित अपने सहयोगियों की गवाही चाहते थे. हालांकि, ट्रंप ने कहा कि सीनेट में उनकी गवाही पर राष्ट्रीय सुरक्षा चिंता के कारण उन्होंने यह विचार छोड़ दिया. सीनेट के नेता एवं रिपब्लिकन मिच मैक्कॉनेन और राष्ट्रपति की कानूनी टीम को मंगलवार को दिनभर चली सुनवाई से झटका लगा. लेकिन बुधवार देर रात दो बजे सुनवाई के नियमों को रिपब्लिकन पार्टी की शर्तों के अनुसार मंजूरी मिलने के साथ ही सदन की कार्यवाही का समापन हुआ. माना जा रहा है कि नियम निर्धारित होने से सुनवाई में तेजी आयेगी.

ट्रंप के खिलाफ अपने पद का दुरुपयोग करते हुए यूक्रेन पर डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन के खिलाफ जांच के लिए दबाव बनाने और कांग्रेस की जांच को बाधित करने के आरोप पर सुनवाई होगी और इसी से यह तय होगा कि क्या उन्हें पद से हटाया जाये या नहीं. मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने सदन के महाभियोजक और ट्रंप की टीम के साथ सत्र की शुरुआत की और सीनेटर निष्पक्ष न्याय की शपथ के साथ अपने स्थानों पर बैठे. सुनवाई के दौरान मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की इजाजत नहीं थी. सीनेट में दोनों पक्षों की तीखी बहस के बाद रॉबर्ट्स ने हस्तक्षेप किया और दुलर्भ घटना के तहत डेमोक्रेट के सदन प्रबंधक जो अभियोग पक्ष के हैं और व्हाइट हाउस के वकील की आलोचना करते हुए कहा कि याद रखें कि कहां वे खड़े हैं.

सुनवाई के दौरान व्हाइट हाउस की ओर से पेश दस्तावेजों में डेमोक्रेटिक पार्टी के संशोधनों को रिपब्लिकन बहुमत वाले सीनेट ने 47 के मुकाबले 53 मतों से अस्वीकार कर दिया. केवल एक संशोधन में एक रिपब्लिकन सांसद ने डेमोक्रेटिक पार्टी का साथ दिया, लेकिन यह भी 48 के मुकाबले 52 मतों से खारिज हो गया. सुनवाई के दौरान राष्ट्रपति के वरिष्ठ वकील पैट सिपोल्लोने ने सुनवाई को तमाशा करार दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें