38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए, भारत में मौजूद मोस्ट पॉपुलर ऑनलाइन कोर्स के बारे में, क्या होती है इसकी प्रक्रिया

नयी दिल्ली: जमाना विज्ञान और तकनीक का है. इसमें इंटरनेट के प्रवेश ने चीजों को और भी आसान बना दिया है. शिक्षा हासिल करने के लिए स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी तो है ही लेकिन अब इंटरनेट के प्रसार और स्मार्टफोन्स की आसान उपलब्धता ने कई सारे ऑनलाइन कोर्सेज को बढ़ावा दिया है जो विभिन्न प्लेटफॉर्म्स […]

नयी दिल्ली: जमाना विज्ञान और तकनीक का है. इसमें इंटरनेट के प्रवेश ने चीजों को और भी आसान बना दिया है. शिक्षा हासिल करने के लिए स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी तो है ही लेकिन अब इंटरनेट के प्रसार और स्मार्टफोन्स की आसान उपलब्धता ने कई सारे ऑनलाइन कोर्सेज को बढ़ावा दिया है जो विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है.

ऑनलाइन कोर्स में सामाजिक विज्ञान, सामान्य विज्ञान और भाषा के विभिन्न कोर्स तो उपलब्ध हैं ही इसके साथ ही अलग-अलग डिजिटल कोर्स भी उपलब्ध हैं. आईए आपका परिचय कुछ ऐसे ही ऑनलाइन कोर्स से करवाते हैं…

मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज यानी MOOCs इस समय बेहतरीन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए दुनिया में मौजूद किसी भी विषय की ई-लर्निंग की सुविधा मिलती है. इसमें कम्प्यूटर से लेकर विज्ञान-तकनीक और सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई की जा सकती है. मॉक्स में आपको सेल्फ स्टडी से लेकर ऑनलाईन डिस्कशन ग्रुप जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

एंगेजिंग इंडिया- ये कोर्स 10 हफ्ते का है जिसमें भारत के इतिहास और समाज विज्ञान से जुड़ी जानकारियां मिलती हैं. इसको भारत के विशेषज्ञों की मदद से तैयार किया गया है. एंगेजिंग इंडिया भी मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज का ही हिस्सा है.

मणिपाल प्रोलर्न- मणिपाल प्रोलर्न डिजिटल मार्केटिंग पर ऑनलाइन और क्लासरूम आधारित कोर्स उपलब्ध करवाता है. ऑनलाइन कोर्स में 30 घंटों के भीतर डिजिटल मार्केटिंग के कई पहलुओं जैसी कि SEO, SEM, ORM और इनके विश्लेषण के बारे में शिक्षा दी जाती है. गूगल एडवर्डस और बेहतर ऑनलाइन मार्केटिंग की तकनीक सीखने में जिसकी रूचि होगी वो डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं.

मणिपाल प्रोलर्न और गूगल इंडिया, ये दोनों कंपनियां मिलकर ई-लर्निंग कार्यक्रम, क्लासरूम ट्रैनिंग और लाईव प्रोजेक्ट की सुविधा उपलब्ध करवाती है.

टैलेंट एज- ये कोर्स MICA अहमदाबाद की ओर से संचालित किया जाता है. ये डिजिटल मीडिया पर खास एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम उपलब्ध करवाता है. जो लोग बस अभी शुरुआत करना चाहते हैं और जो प्रोफेशनल हैं, ये कोर्स उन दोनों के लिए है. इसमें लाइव लेक्चर और केस स्टडी जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इनका दावा है कि इन्होंने 80 हजार से अधिक पंजीकृत लोगों को ऑनलाइन एजुकेशन उपलब्ध करवाया है.

सिम्पली लर्न- ऑनलाइन ट्रेनिंग और प्रोफेशनल सर्टिफिकेट के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म में से एक सिम्पली लर्न भी है. सिम्पली लर्न डिजिटल मीडिया से जुड़ा लगभग 30 कोर्स उपलब्ध करवाता है. इसके तहत यदि किसी को डिजिटल मीडिया मार्केटिंग का सीधा अनुभव चाहिए तो ये सुविधा भी मिलती है. ना केवल ऑनलाइन पढ़ाया जाता है बल्कि प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी जाती है.

डिजिग्यान- डिजिग्यान एक ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म है जो कि दिल्ली एनसीआर में संचालित किया जाता है. यहां सेवा लेने वाले विद्यार्थियों को ई-कॉमर्स और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है. इस ऑनलाइन कोर्स को मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया संचालित करता है.

एडुप्रिस टाइन- एडिप्रिस टाइन 11 भारतीय शहरों डिजिटल मार्केटिंग क्लासरूम कोर्स उपलब्ध करवाता है. इस कोर्स में हर रविवार को 60 घंटे की डिजिटल मार्केटिंग की ट्रेनिंग दी जाती है. इसमें 48 घंटों का ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध करवाया जाता है. इसका ड्यूरेशन पूरे 6 हफ्ते का होता है.

शिक्षा डॉट कॉम- शिक्षा डॉट कॉम कई सारे ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करवाता है जिसमें विशेष तौर तौर पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियां कराई जाती है. इस कोर्स में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के सिलेबस के अलावा सेल्फ स्टडी मैटेरियल, ऑनलाइन डिस्कशन ग्रुप, और प्रैक्टिस सेट्स उपलब्ध करवाया जाता है. इसमें डाउट क्लीयर सेशंस भी आयोजित करवाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें