ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन का यात्री विमान गिराया था, इस बात के सुबूत हैं: जस्टिन ट्रूडो

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन का यात्री विमान गिराया था, इस बात के सुबूत हैं: जस्टिन ट्रूडो
AFP

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत पश्चिमी दुनिया के कई नेताओं का कहना है कि इस बात के सुबूत हैं कि ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन के यात्री विमान को ग़लती से मार गिराया था.

कनाडा और ब्रिटेन के नेताओं ने विमान दुर्घटना की पूरी जाँच की मांग की है.

पहले ये कहा गया था कि बुधवार को यूक्रेन का एक यात्री विमान तेहरान हवाई अड्डे से उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और उसमें सवार सभी 176 लोग मारे गए थे.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उन्हें कई सूत्रों से ख़ुफ़िया जानकारी मिली है जिससे संकेत मिलते हैं कि यूक्रेन का यात्री विमान ईरान के ज़मीन से हवा में मार करने वाले मिसाइल से हिट होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. ट्रूडो के अनुसार ये संभव है कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया था.

उन्होंने कहा कि इससे इस बात को और बल मिलता है कि इसकी पूरी जाँच होनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'कनाडा के लोगों के मन में कई सवाल हैं और उन्हें उनका जवाब मिलना चाहिए.'

ट्रूडो ने कहा कि अभी किसी पर इलज़ाम लगाना या किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाज़ी होगा और उन्होंने सुबूत के बारे में ज़्यादा जानकारी देने से इंकार कर दिया. विमान में कनाडा के 63 नागरिक थे और वो सभी टोरंटो जा रहे थे.

ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन का यात्री विमान गिराया था, इस बात के सुबूत हैं: जस्टिन ट्रूडो
AFP

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी ट्रूडो के बयान पर सहमति जताई और कहा कि ब्रिटेन और कनाडा एक दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

इससे पहले अमरीकी मीडिया ने कहा कि ईरान ने ग़लती से यूक्रेन के एक यात्री विमान को मार दिया था.

अमरीकी न्यूज़ चैनल सीबीएस के अनुसार अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि उन्हें विश्वास है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के बोइंग 737 विमान को ईरान की मिसाइल ने हिट किया था.

ईरान ने इन आरोपों को अफ़वाह क़रार दिया है.

लेकिन यूक्रेन ने संयुक्त राष्ट्र से विमान हादसे की जाँच में बिना शर्त समर्थन मांगा है.

यूक्रेन ने पहले कहा था कि वो इस बात की जाँच कर रहा है कि क्या मिसाइल लगने से उनका विमान गिर गया था. लेकिन उस समय ईरान ने ऐसी आशंका को ख़ारिज कर दिया था.

ईरान ने जब इराक़ स्थित अमरीकी सैन्य ठिकाने पर मिसाइल हमले किए थे उसके फ़ौरन बाद यूक्रेन का ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन का यात्री विमान गिराया था, इस बात के सुबूत हैं: जस्टिन ट्रूडो
EPA

सीबीएस न्यूज़ ने अमरीकी ख़ुफ़िया विभाग के हवाले से कहा है कि एक सैटेलाइट ने दो मिसाइल लॉन्च करने के इंफ़्रारेड ब्लिप्स देखा था और उसके ठीक बाद विस्फोट का भी एक ब्लिप देखा था.

इस बीच न्यूज़वीक मैगज़ीन ने अमरीकी रक्षा मंत्रालय, अमरीकी ख़ुफ़िया विभाग और इराक़ी ख़ुफ़िया विभाग के अधिकारियों के हवाले से कहा है कि उन्हें पूरा विश्वास है कि यूक्रेन यात्री विमान रूस में बने टोर मिसाइल से हिट हुआ था.

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा था, 'मुझे विमान के मामले में शक है. किसी ने ग़लती से मार दिया है.'

इन आरोपों को ख़ारिज करते हुए ईरान ने कहा है कि ये महज़ अफ़वाह है.

ईरान के एक सरकारी अंग्रेज़ी टीवी चैनल प्रेस टीवी ने ईरान नागरिक विमानन मंत्रालय का हवाला देते हुए ट्वीट किया है, 'यूक्रेन के यात्री विमान के मिसाइल से हिट होने की ख़बरें अतार्किक अफ़वाह है.'

यूक्रेन ने विमान हादसे की जाँच में संयुक्त राष्ट्र से मदद मांगी है.

समाचार एजेंसी एएफ़पी ने ट्वीट कर कहा कि यूक्रेन के एक मंत्री ने ईरान में यूक्रेन विमान हादसे की जाँच में संयुक्त राष्ट्र से बिना शर्त समर्थन मांगा है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें