27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीजीटी और टीजीटी समेत शिक्षकों के 3552 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

नयी दिल्ली: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड डीएसएसएसबी ने पीजीटी, टीजीटी, संगीत शिक्षक और शारीरिक शिक्षा से संबंधित शिक्षकों की भर्ती के लिए 3552 पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 फरवरी 2020 है. उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम […]

नयी दिल्ली: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड डीएसएसएसबी ने पीजीटी, टीजीटी, संगीत शिक्षक और शारीरिक शिक्षा से संबंधित शिक्षकों की भर्ती के लिए 3552 पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 फरवरी 2020 है. उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा.

पदों का विवरण

पीजीटी शिक्षक-इसमें विभिन्न विषय शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. उम्मीदवारों को लिए जरूरी है कि उनके पास संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री हो. इसके अलावा उम्मीदवारों के बैचलर इन एजुकेशन या फिर डिप्लोमा की डिग्री हो. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा अधिकतम 36 वर्ष निर्धारित की गयी है.

पीजीटी शिक्षक (कम्प्यूटर साइंस)- कम्प्यूटर साइंस शिक्षक के लिए रिक्त पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कम्प्यूटर साइंस या आईटी में बीई/बीटेक/एमटेक या एमसीए की डिग्री होनी चाहिए. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 साल होनी चाहिए.

पीजीटी (शारीरिक शिक्षा)- इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास शारीरिक शिक्षा विषय में बैचलर या मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास बीपीएड (बैचलर इन फिडिकल एजुकेशन) या एमपीएड(मास्टर्स इन फिजिकल एजुकेशन) की भी डिग्री होनी चाहिए.

होम साइंस (शिक्षक)- होम साइंस में बैचलर या मास्टर्स की डिग्री हो. इसके अलावा उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में बीएड की भी डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार की आयु अधिकतम 32 साल होनी चाहिए.

संगीत शिक्षक- संगीत विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष निर्धारित की गयी है.

टीजीटी (कंप्यूटर साइंस)- इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास कम्प्यूटर साइंस या फिर आईटी में बीसीए/बीई/बीटेक की डिग्री होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गयी है.

टीजीटी (विशेष शिक्षा)- इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्पेशल एजुकेशन में बैचलर डिग्री के साथ बीएड की डिग्री भी होनी चाहिए. उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गयी है.

महत्वपूर्ण तिथियां- उपरोक्त पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया 24 जनवरी 2020 से शुरू होगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 फरवरी 2020 है. इसी दिन परीक्षा शुल्क के भुगतान की भी अंतिम तिथि है. परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड संंबंधी जानकारी जल्द की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

आवेदन शुल्क- इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य तथा ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी, एसटी, दिव्यांग तथा सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से किया जा सकता है.

पद, योग्यता तथा चयन प्रक्रिया से संंबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट http://dsssb.delhi.gov.in/ को विजिट कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें