31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में अमीन के 1767 पदों पर निकली बहाली, ऐसे करें आवेदन

बारहवीं पास उम्मीदवारों को बिहार सरकार सरकारी नौकरी से जुड़ने का मौका दे रही है. हाल में बिहार सरकार ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में अमीन के 1767 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. यदि आप निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं, तो वक्त रहते आवेदन कर करियर की दिशा में […]

बारहवीं पास उम्मीदवारों को बिहार सरकार सरकारी नौकरी से जुड़ने का मौका दे रही है. हाल में बिहार सरकार ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में अमीन के 1767 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. यदि आप निर्धारित पात्रता को पूरा करते हैं, तो वक्त रहते आवेदन कर करियर की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार ने अमीन के 1767 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार इन पदों के लिए 22 जनवरी, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.
शैक्षणिक योग्यता : अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष संस्थान से इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.
आयु सीमा : आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 व अधिकतम आयु अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग पुरुष एवं महिला के लिए 40 वर्ष, अनारक्षित महिलाओं के लिए 40 वर्ष, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 42 वर्ष तय है. आयु की गणना 1 अगस्त, 2019 के आधर पर की जायेगी.
वेतनमान : चयनित उम्मीदवारों को 5200-20,200 व ग्रेड पे 2000 रुपये वेतनमान के रूप में दिये जायेंगे.
चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) पर में दिये गये प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा. परीक्षा (सीबीटी) की प्रस्तावित तिथि 15 व 16 फरवरी, 2020 है. प्रतियोगिता परीक्षा में एक प्रश्न पत्र होगा, जिसमें जिसमें दो भाग होंगे. पहले भाग में सामान्य ज्ञान, समसामयिक घटना, सामान्य विज्ञान एवं सामान्य हिंदी के 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. वहीं दूसरे भाग में सामान्य गणित के 25 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्न इंटरमीडिएट स्तर के वस्तुनिष्ठ एवं वहुविकल्पीय प्रकृति के होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जायेगा. परीक्षा में भाषा का माध्यम अंग्रेजी/ हिंदी होगा. सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे 15 मिनट का समय दिया जायेगा.
आवेदन शुल्क : सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये एवं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये अदा करने होंगे. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा.
कैसे करें आवेदन : योग्य उम्मीदवार वेबसाइट www.bceceboard.bihar.gov.in के माध्यम से 22 जनवरी, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://bceceboard.bihar.gov.in/pdf_Pros/PROS_AMIN.pdf
कुल पद 1767
अमीन
सामान्य पुरुष 433/ महिला 247
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग पुरुष 129/ महिला 50
पिछड़ा वर्ग पुरुष 143/ महिला 69
पिछड़ा वर्ग महिला 55
अत्यंत पिछड़ वर्ग पुरुष 210/ महिला 110
अनुसूचित जाति पुरुष 185/ महिला 103
अनुसूचित जनजाति पुरुष 31/ महिला 2

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें