32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इस नॉर्थ अफ्रीकी देश में जिहादी हमले में 35 लोगों की मौत, 80 आतंकी भी मार गिराए गए

औगाडौगू: उत्तरी बुर्किना फासो में मंगलवार को आतंकवादी हमले में 35 नागरिक मारे गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं. पश्चिम अफ्रीकी देश में पिछले पांच वर्ष में यह सबसे घातक हमला है. सेना ने बताया कि सैन्य अड्डे और सौउम प्रांत के अरबिंदा शहर में हुए दो हमलों में सात सैनिक और 80 जिहादी भी मारे […]

औगाडौगू: उत्तरी बुर्किना फासो में मंगलवार को आतंकवादी हमले में 35 नागरिक मारे गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं. पश्चिम अफ्रीकी देश में पिछले पांच वर्ष में यह सबसे घातक हमला है. सेना ने बताया कि सैन्य अड्डे और सौउम प्रांत के अरबिंदा शहर में हुए दो हमलों में सात सैनिक और 80 जिहादी भी मारे गए.

माली और नाइजर सीमा में लगातार हमले

माली और नाइजर सीमा से लगे बुर्किना फासो में लगातार जिहादी हमले होते रहते हैं. ऐसे हमलों में 2015 की शुरुआत से अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है. आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा, ‘आतंकवादियों के एक बड़े गुट ने सैन्य अड्डे और अरबिंदा में आम नागरिकों पर एक साथ हमला किया.’ बुर्किना फासो के राष्ट्रपति रोश मार्क काबोर ने ट्वीट किया, ‘बर्बर हमले में 35 नागरिक मारे गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं’. उन्होंने साथ ही रक्षा एवं सुरक्षा बलों की वारता तथा प्रतिबद्धता की सराहना भी की.

मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं शामिल

संचार मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता रेमीस डंडजिनौ ने बाद में बताया कि 31 महिलाएं मारी गई हैं और करीब 20 सैनिक घायल हुए हैं. राष्ट्रपति ने 48 घंटे के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. सेना ने बताया कि मोटरसाइकिलों पर सवार जिहादियों ने सुबह हमला किया जो कई घंटों तक चला. बाद में, वायु सेना की मदद से सशस्त्र सेना ने आतंकवादियों को खदेड़ दिया. किसी समूह ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह अक्सर यहां जिहादी हमलों को अंजाम देते रहते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें