मिलिट्री नर्सिंग सर्विस का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका, केवल महिला उम्मीदवार ही करें आवेदन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली: भारतीय सेना ने चार साल के नर्सिंग बीएससी पाठ्यक्रम में दाखिला के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. पाठ्यक्रम में केवल महिला अभ्यर्थियों को सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के तहत नर्सिंग कॉलेजों में दाखिला मिलेगा. इच्छुक महिला उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के मुताबिक ऑनलाइन माध्यम से इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के लिए भारतीय सेना ने रजिस्ट्रेशन लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 02 दिसंबर है. पात्र उम्मीदवार इस तिथि तक या उससे पहले मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को इसके लिए 750 रुपये का भुगतान करना होगा.

शैक्षणिक योग्यता- इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) और अंग्रेजी विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना जरुरी है. इस परीक्षा को पास करने के बाद उन्हें मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में चार साल का बीएससी नर्सिंग कोर्स करवाया जाएगा.

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल इंटेलिजेंस, बायोलॉजी और सामान्य अंग्रेजी से वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा कुल 90 मिनट की होगी. परीक्षा अप्रैल 2020 में आयोजित होगी जिसके लिए एडमिट कार्ड डाक के माध्यम से मार्च के तीसरे सप्ताह में भेजे जाएंगे.

शारीरिक दक्षता- इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने की इच्छुक महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए. वहीं दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों से आने वाली उम्मीदवारों के लिए ये 148 सेमी है. मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि उनका जन्म 01 अक्टूबर 1995 और 30 सितंबर 2003 के बीच हुआ हो. लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक दक्षता को मिलाकर संयुक्त मेरिट सूची बनाई जाएगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें