28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं ये तीन करियर विकल्प, इन संस्थानों में लें दाखिला

नयी दिल्ली: आजकल महिलाएं घर की चाहरदीवारी तक सीमित नहीं है बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. ना केवल घरों से बाहर निकलकर अजीविका कमा रही हैं बल्कि कई मामलों में तो उन्होेंने अपनी अलग पहचान कायम की है. कोई खास करियर किसी लिंग विशेष […]

नयी दिल्ली: आजकल महिलाएं घर की चाहरदीवारी तक सीमित नहीं है बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. ना केवल घरों से बाहर निकलकर अजीविका कमा रही हैं बल्कि कई मामलों में तो उन्होेंने अपनी अलग पहचान कायम की है. कोई खास करियर किसी लिंग विशेष के लिए है, ये गलतफहमी में हाल के दिनों में हवा हो गयी है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ करियर ऑप्शन के बारे में जहां महिलाओं का बोलबाला है.

एयर होस्टेस- चुनौती, रोमांच और प्रोमिसिंग करियर माना जाता है एयर होस्टेस का. इसके लिए किसी में भी आकर्षक व्यक्तित्व, सेवाभाव, चुनौतियों का सामना करने की हिम्मत और बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल काफी अहम माना जाता है. ये ऐसा करियर है जिसमें महिलाओं का बोलबाला है. विभिन्न उड़ान कंपनियां हर साल सैकड़ों की संख्या में महिलाओं को एयर होस्टेस के तौर पर हायर करती हैं. आईए जानते हैं कि कोई लड़की कैसे एयर होस्टेस बनकर अपना करियर संवार सकती है.

भारत में कई सारे संस्थान ऐसे हैं जहां लड़कियों के लिए कई सारे डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और शॉर्ट टर्म कोर्स और ट्रेनिंग संचालित करते हैं. फ्लाइंग कंपनियां एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस भी ऐसे कोर्स करवाती हैं. कुछ संस्थानों में बारहवीं के बाद ही ट्रेनिंग कोर्स में दाखिला मिल जाता है कि जबकि कुछ इंस्टीट्यूट आपसे ग्रेजुएशन के बारे में पूछते हैं.

अगर आप एक आकर्षक पर्सनालिटी की मालकिन हैं, विपरित परिस्थियों में नहीं घबरातीं और शानदार कम्युनिकेशन स्किल है तो ये करियर आपके लिए है.

प्रमुख संस्थान

  • वाईएमसीए, नयी दिल्ली
  • स्काईलाइन एजुकेशनल इंस्टीट्यट, हौज खास, दिल्ली
  • फ्रैंकलिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस, नयी दिल्ली

एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन्स- आजकल ये एक पसंदीदा और आकर्षक करियर के तौर पर उभरा है. ब्रांड का विज्ञापन हो, कंपनी के लिए कस्टमर रिसर्च हो या फिर कोई इवेंट मैनेजमैंट. एडवरटाइजिंग एक शानदार करियर के तौर पर उभरा है. इसमें ना केवल आपको लोकप्रियता और पहचान मिलती है बल्कि रचनात्मकता के साथ काम करने का अवसर भी मिलता है.

ये एक ऐसा करियर ऑप्शन है जिसमें महिलाओं की भागीदारी बहुत ज्यादा है. शायद इसलिए, क्योंकि क्रिएटीविटी और प्रबंधन की समझ उनमें खास और कुछ अलग होती है. इसके लिए आपमें, कम्युनिकेशन स्किल, ब्रांडिंग स्किल और यूजर बिहेवियर की समझ होनी चाहिए.

बारहवीं पास करने के बाद आप इन बैचलर लेवल पर एडवरटिजमेंट तथा पब्लिक रिलेशन का कोर्स कर सकते हैं. मास्टर्स डिग्री में भी किया जा सकता है. इन कोर्स को करने के बाद आप किसी भी उत्पाद, विज्ञापन या इवेंट कंपनी के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं.

प्रमुख संस्थान

  • भारतीय विद्या भवन (मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली)
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (आईआईएमसी, नयी दिल्ली)
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशन (मुंबई)

फैशन डिजाइनिंग- आज कल हर आदमी अपनी जिंदगी के हर पहलु में कुछ अलग और नया चाहता है हमेशा. चाहे वो पहनावा हो, खानपान हो या फिर आवास. केवल आवास ही नहीं बल्कि लोग अपने काम करने की जगह तक में कुछ नया और अलग चाहता है. यही कारण है कि पिछले कुछ दशक में फैशन का बोलबाला है. हर दिन कुछ नया ब्रांड और डिजाइन मार्केट में आ जाता है.

फैशन इंडस्ट्री काफी तेजी से ग्रो कर रही है. इसलिए यहां आपको काफी व्यापक करियर ऑप्शन मिलता है. खासकर महिलाओं के लिए फैशन इंडस्ट्री काफी बड़ा मौका लेकर आती है. चाहे वो क्रिएटीविटी के मामले में हो या फिर पर्सनालिटी के मामले में . अगर आपकी रूचि फैशन में है और आप कुछ क्रिएटिव करना चाहती हैं तो फिर फैशन डिजाइनिंग आपके लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन है.

फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बारहवीं के बाद उन संस्थानों में दाखिला लिया जा सकता है जहां फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई होती है. भारत में मौजूद बहुत से संस्थान सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और बैचलर तथा मास्टर्स कोर्स चलाते हैं इस क्षेत्र में.

प्रमुख संस्थान

  • सीईपीजेड इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन, कोलकाता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें