25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UN ने कहा- कश्मीरी मानवाधिकारों से वंचित, उनके अधिकार बहाल करे भारत

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर घाटी के लोग लगातार व्यापक मानवाधिकारों से वंचित हैं और भारत को उनके अधिकार पूरी तरह बहाल करने चाहिए. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत सरकार के पांच अगस्त के फैसले […]

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर घाटी के लोग लगातार व्यापक मानवाधिकारों से वंचित हैं और भारत को उनके अधिकार पूरी तरह बहाल करने चाहिए.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत सरकार के पांच अगस्त के फैसले के बाद कश्मीर में मंगलवार को 86वें दिन भी जनजीवन प्रभावित रहा. बाजार बंद रहे और सड़कों से वाहन भी नदारद रहे. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार मामलों के उच्चायुक्त के प्रवक्ता रूपर्ट कोलविले ने कहा, हम अत्यंत चिंतित हैं कि कश्मीर में लोग लगातार व्यापक मानवाधिकारों से वंचित हैं और हम भारतीय अधिकारियों से स्थिति को ठीक करने तथा लोगों के अधिकारों को पूरी तरह बहाल करने का आग्रह करते हैं. उन्होंने कहा कि यद्यपि कुछ ढील दी गयी है, लेकिन मानवाधिकारों पर असर लगातार व्यापक रूप से महसूस किया जा रहा है.

कोलविले ने कश्मीर पर एक प्रेस वार्ता में कहा कि अधिकारियों द्वारा क्षेत्र में लगाया गया अघोषित कर्फ्यू कुछ ही दिनों के भीतर जम्मू और लद्दाख के अधिकांश हिस्सों से हटा लिया गया. लेकिन, कश्मीर घाटी के काफी हिस्सों में यह अब भी लगा है जिससे लोगों का स्वतंत्र आवागमन प्रभावित हो रहा है, वे शांतिपूर्ण तरीके से एकत्र होने के अपने अधिकार का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तथा इससे स्वास्थ्य, शिक्षा और धार्मिक स्वतंत्रता का उनका अधिकार प्रभावित हो रहा है. उन्होंने कहा कि छिटपुट प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षाबलों द्वारा अत्यधिक बल प्रयोग किये जाने के आरोप लगते रहे हैं.

कोलविले ने कहा, हमें ये खबरें भी मिली हैं कि कश्मीर में सशस्त्र समूह सक्रिय हैं और वे कारोबार शुरू करने या स्कूल जाने की कोशिश करने वालों को डरा-धमका रहे हैं. सशस्त्र समूहों के निर्देशों का पालन न करने वालों के खिलाफ हिंसा के भी अनेक आरोप हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों सहित सैकड़ों राजनीतिक नेताओं और नागरिक समाज के लोगों को एहतियात के तौर पर हिरासत में रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें