39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए कैसे मारा गया ISIS का खूंखार आतंकी सरगना अबू बकर अल बगदादी

न्यूयॉर्क: दुनियाभर में आतंक और दहशत का पर्याय बना आईएसआईएस का खूंखार आंतकी सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया. ये दावा किया है अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने. रविवार को एक ट्वीट कर डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि खूंखार आंतकी बगदादी अमेरिकी कमांडोज के हाथों कुत्ते की मौत मारा गया. इस पूरी कार्रवाई […]

न्यूयॉर्क: दुनियाभर में आतंक और दहशत का पर्याय बना आईएसआईएस का खूंखार आंतकी सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया. ये दावा किया है अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने. रविवार को एक ट्वीट कर डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि खूंखार आंतकी बगदादी अमेरिकी कमांडोज के हाथों कुत्ते की मौत मारा गया. इस पूरी कार्रवाई को कैसे अंजाम दिया गया, व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर बताया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पूरे ऑपरेशन को व्हाइट हाउस में अपने अधिकारियों के साथ बैठकर लाइव देखा. इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर बगदादी के मारे जाने की सूचना पूरी दुनिया के साथ साझा की.

इदलिब प्रांत के गुफानुमा बंकर में छुपा बैठा था

व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान के मुताबिक ईस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया नाम के आंतकी संगठन का मुखिया अबू बकर अल बगदादी ने सीरिया के इदलिब प्रांत में एक गुफानामा बंकर को अपना ठिकाना बनाया हुआ था. यही वो जगह थी जहां से बगदादी दुनियाभर में आतंक फैलाने की साजिश रचता था. जानकारी के मुताबिक हमले के वक्त बगदादी अपने ठिकाने पर आईएसआईएस के लड़ाकों, अपनी दो पत्नियों और कुछ बच्चों के साथ मौजूद था.

अमेरिकी डेल्टा कमांडोज ने दिया की कार्रवाई

व्हाइट हाउस के प्रवक्ताओं ने बताया कि बगदादी को मारने या गिरफ्तार करने के इस ऑपरेशन को अमेरिकी डेल्टा कमांडोज ने अंजाम दिया. अमेरिकी कमांडोज हेलिकॉप्टरों के जरिए बगदादी के ठिकाने तक पहुंचे. इनके पास अत्याधुनिक ऑटोमैटिक हथियार, गोला-बारूद, रोबोट और प्रशिक्षित कुत्ते थे. जानकारी के मुताबिक सबसे पहले अमेरिकी लड़ाकू हेलिकॉप्टरों ने बगदादी के ठिकाने को घेर लिया और फायरिंग की. इसमें आईएसआईएस के कई सारे लड़ाके मारे गए. इसके बाद अमेरिकी डेल्टा कमांडो जमीन पर रस्सियों के सहारे उतरे और गुफा को घेर लिया.

बगदादी सहित उसकी दो पत्नियां भी मारी गईंं

कमांडोज ने सबसे पहले अतिप्रशिक्षित कुत्तों को गुफा के अंदर भेजा, जिनके शरीर पर कैमरे लगे थे. जब दिखा कि वहां बड़ी मात्रा में आतंकी नहीं है तब कमांडोज अदंर गए. बताया जाता है कि वहां बगदादी की दो पत्नियां मौजूद थीं जिनके शरीर में बम लगा बेल्ट बंधा था, हालांकि दोनों ने खुद को उड़ाया नहीं बल्कि आतंकियों और कमांडोज के बीच हुई गोलीबारी में मारी गईं. इस दौरान डेल्टा कमांडोज ने 11 मासूम बच्चों को बचाया. पहले तो बगदादी ने अपने लड़ाकों की मदद से मुकाबला किया लेकिन जब उसके अधिकांश आतंकी मारे गए तो उसने गुफा में भागना शुरू कर दिया.

डीएनए टेस्ट के बाद मारे जाने की पुष्टि की

अमेरिकी कमांडोज के साथ मौजूद एक शख्स ने अरबी भाषा में बगदादी से आत्मसमर्पण करने को कहा लेकिन वो भागता रहा. उसके साथ तीन बच्चे भी थे जिनके शरीर पर बम बंधा था. जानकारी मिली है कि जब बगदादी ने देखा कि यहां से बाहर निकलने का उसका सारा रास्ता बंद हो चुका है तो उसने खुद को उड़ा लिया. जब धुएं और धूल का गुब्बार छंटा तो कमांडोज के देखा कि बगदादी मरा पड़ा है. सैनिकों ने अपने पास मौजूद उपकरण की सहायता से तुरंत शव का डीएनए टेस्ट किया और बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की. बता दें कि बगदागी का कोडनेम जैकपॉट था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें