अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोले- पाक खुफिया एजेंसी ISI का प्रॉक्सी है ''तालिबान''

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

वॉशिंगटन: अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्लाह मुहिब ने पाकिस्तान, अफगानिस्तान और तालिबान के बीच आपसी संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने तीनों के बीच जारी गतिरोध पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. हमदुल्लाह संयुक्त राष्ट्र में आयोजित एक कार्यक्रम में तालिबान को पाकिस्तान तथा उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई का प्रॉक्सी बताया.

'तालिबान, पाकिस्तान का प्रॉक्सी है'

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्लाह मुहिब ने कहा कि तालिबान दरअसल, पाकिस्तान का ही प्रॉक्सी है. उन्होंने कहा कि तालिबान को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का समर्थन हासिल है. उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान में अपना वर्चस्व स्थापित करने के प्रयासों में लगा है, और यहां हो रही हिंसक गतिविधियों में उसका योगदान है.

'पाकिस्तान से बेहतर है सोवियत रूस'

हमदुल्लाह ने कहा कि पाकिस्तान चाहता है कि अफगानिस्तान उसके इशारों पर चले. उन्होंने कहा कि जब हमने ताकतवर सोवियत शासन को स्वीकार नहीं किया तो एक पिछड़े राष्ट्र का शासन कैसे स्वीकार कर सकते हैं जो अपने नागरिकों को खाना तक नहीं खिला पा रहा है. पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उन्होंने ये बातें कही. हमदुल्लाह ने कहा कि पाकिस्तान और सोवियत रूस को तुलनात्मक नजरिए से देखें तो सोवियत रूस कहीं ज्यादा बेहतर है.

'जबरदस्ती का शासन स्वीकार नहीं होगा'

उन्होंने कहा कि सोवियत रूस कम से कम विवाह भवनों में धमाका नहीं करता और ना ही बेवजह निर्दोषों को मार रहा है. हमदुल्लाह ने कहा कि, कम से कम सोवियत रूस अफगानिस्तान में आधारभूत संरचना का निर्माण करवा रहा है. उन्होंने कहा कि, हालांकि हम एक बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हम किसी भी विचारधारा या जबरदस्ती के शासन को स्वीकार नहीं करेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें