उत्तरी अमेरिका के आसमान से 50 साल में गायब हुए तीन अरब परिंदे, वजह...?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

वाशिंगटन : उत्तरी अमेरिका के आसमान से पिछले 50 साल में तीन अरब परिंदे गायब हो गए हैं. यह खुलासा 1970 से लेकर अब तक पक्षियों की मौजूदगी पर किये गए एक व्यापक अध्ययन में हुआ है. नया अध्ययन पक्षियों की कम होती संख्या पर केंद्रित था बजाय कि उनके विलुप्त होने पर.

साइंस पत्रिका में गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक करीब 50 साल पहले कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में करीब 10.2 अरब पक्षी थे जिसमें 29 फीसदी की कमी आई है और अब यहां 7.2 अरब पक्षी रह गए हैं. कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक और शोधपत्र के प्रमुख लेखक कीनेथ रोसेनबर्ग ने कहा, लोगों को आसपास मौजूद पक्षियों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि वे धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं.

उन्होंने कहा, डराने वाली बात यह है कि हमारे आंखों के सामने से वे गायब हो रहे हैं. जब तक बहुत देर नहीं हो जाती हम इस पर ध्यान भी नहीं देते. रोसेनबर्ग और उनके सहकर्मियों ने पक्षियों की संख्या का आकलन मौसम राडार के जरिये किया. वर्ष 1970 से 13 विभिन्न पक्षियों का सर्वे किया गया और कंप्यूटर मॉडल के जरिये उत्तरी अमेरिका में पक्षियों की 529 प्रजातियों की स्थिति का आकलन किया गया.

रोसेनबर्ग ने कहा कि सभी प्रजातियां तो नहीं लेकिन तीन चौथाई से अधिक प्रजातियों की संख्या कम हो रही है इनमें से भी कई दुर्लभ प्रजातियां हैं. उन्होंने कहा कि मौसम राडार के डाटा का इस्तेमाल करना अध्ययन का नया तरीका है जो प्रवासी पक्षियों के झुंडों को दर्ज करते हैं. उल्लेखनीय है कि 2015 में आये एक अध्ययन के मुताबिक कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में बिल्लियां हर साल 2.6 अरब पक्षियों को मार देती हैं. खिड़कियों से टकराने से 62.4 करोड़ पक्षी और कार से टकराने से 21.4 करोड़ पक्षी मारे जाते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें