36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंजीनियर्स डे आज : आधुनिक भारत के अप्रतिम ‘शिल्पकार’, जिन्‍होंने गढ़ी भारत की तस्‍वीर

भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया इंजीनियरिंग क्षेत्र के भीष्म पितामह, जिनके जन्मदिन को इंजीनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है. मैसूर (कर्नाटक) के कोलार जिले के चिक्काबल्लापुर तालुक में जन्मे विश्वेश्वरैया भारत के प्रख्यात इंजीनियर, विद्वान और राजनेता थे. वह भारत की प्रौद्योगिकी के जनक थे. कृष्णराजसागर बांध सहित बड़े बांधों के निर्माण से […]

भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरैया

इंजीनियरिंग क्षेत्र के भीष्म पितामह, जिनके जन्मदिन को इंजीनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है. मैसूर (कर्नाटक) के कोलार जिले के चिक्काबल्लापुर तालुक में जन्मे विश्वेश्वरैया भारत के प्रख्यात इंजीनियर, विद्वान और राजनेता थे. वह भारत की प्रौद्योगिकी के जनक थे. कृष्णराजसागर बांध सहित बड़े बांधों के निर्माण से लेकर औद्योगिक क्षेत्र में आधुनिक इंजीनियरिंग के प्रसार के सबसे बड़े सूत्रधार थे. उन्हें 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया.
डॉ एपीजे अब्दुल कलाम
भारत के मिसाइल मैन. रामेश्वरम में पैदा हुए कलाम साहब पूर्व राष्ट्रपति, प्रख्यात वैज्ञानिक व इंजीनियर थे. डीआरडीओ, इसरो, नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास से जुड़े रहे. बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास में उनका अतुलनीय योगदान है. भारत के परमाणु परीक्षणों के मुख्य सूत्रधार रहे.
सुंदर पिचाई
अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी गूगल के सीइओ. तमिलनाडु के मदुरै में पैदा हुए सुंदर 2004 में गूगल से जुड़े और उसके कई प्रोजेक्ट में शामिल रहे. आइआइटी, खड़गपुर के छात्र रहे सुंदर ने मटेरियल साइंसेस एंड इंजीनियरिंग में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस की डिग्री ली आैर यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया के ह्वार्टन स्कूल से एमबीए किया.
पद्मश्री सतीश धवन
टर्ब्युलेंस में भारतीय शोध तथा ध्वनि के सुपरसोनिक विंड टनेल के अनुसंधान के जनक. रिमोट सेंसिंग और उपग्रह संचार के क्षेत्र में योगदान. सम्मान स्वरूप आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र का नाम सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र किया गया.
सत्य नाडेला
विश्व की जानी-मानी बहुराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीइओ. हैदराबाद में जन्म लेनेवाले नडेला मॉडर्न इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बड़ी और कामयाब शख्सीयत तो हैं ही, दुनियाभर में युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक और कंप्यूटर साइंस में एमएस व एमबीए नाडेला नये प्रयोगों के पक्षधर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें