अंतरिक्ष में हुए पहले अपराध की जांच करेगा नासा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अंतरिक्ष में हुए पहले अपराध की जांच करेगा नासा
Reuters

अंतरिक्ष के बारे में अभी भी बहुत कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम धरती वालों को जानना अभी बाकी है. लेकिन एक बात तो तय है कि अगर आप धरती की कक्षा छोड़कर अंतरिक्ष जा रहे हैं और वहां जाकर कुछ भी ऐसा करते हैं जो अपराध है तो आप पर नियम धरती वाले ही लागू होंगे.

नासा एक ऐसे ही आपराधिक मामले की जांच करने वाला है. यह अपराध हुआ तो अंतरिक्ष में है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक़ नासा इसकी जांच करने वाला है.

एक अंतरिक्ष यात्री पर आरोप हैं कि उसने अंतरिक्ष में रहने के दौरान अपनी पूर्व मंगेतर के बैंक अकाउंट की जानकारी लेने की कोशिश की. कथित तौर पर आरोप है कि यह सब उन्होंने नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहने के दौरान किया.

अगर आरोप साबित होता है तो यह अंतरिक्ष में किया गया पहला अपराध होगा.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, अंतरिक्ष यात्री ऐन मैक्लेन ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अपनी मंगेतर के बैंक अकाउंट की जांच करने की बात तो स्वीकार ली है लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने कुछ भी ग़लत नहीं किया.

उनकी पूर्व मंगेतर समर वॉर्डन ने फ़ेडरल ट्रेड कमिशन में ऐन के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है.

ऐन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से वापस लौट आई हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स से अपने वकील के माध्यम से बात करते हुए ऐन ने कहा कि शायद ही कभी ऐसा होता था कि वॉर्डन हिसाब-किताब का ध्यान देती हों. बहुत से बिल भरने होते थे और वॉर्डन के बेटे की देखभाल पर भी बहुत सा पैसा ख़र्च हुआ करता था. हालांकि अलग होने से पहले वो दोनों मिलकर उसकी देखभाल कर रही थीं.

ऐन के वकील रस्टी हार्डन का कहना है कि उन्होंने ज़ोर देते हुए कहा है कि उन्होंने कुछ भी ऐसा नहीं किया जो अनुचित रहा हो.

ऐन और एयर फ़ोर्स के ख़ुफिया विभाग में अधिकारी वॉर्डन ने साल 2014 में शादी की थी. लेकिन साल 2018 में वॉर्डन ने तलाक़ के लिए अर्ज़ी डाल दी. नासा के ऑफ़िस ऑफ़ इंस्पेक्टर जनरल का कहना है कि इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए उन्होंने दोनों पक्षों से संपर्क किया है.

अंतरिक्ष में हुए पहले अपराध की जांच करेगा नासा
EPA

अंतरिक्ष में कैसे काम करेंगे नियम और क़ानून ?

इंटरनेशनल स्पेस सेंटर पांच राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसियों का संयुक्त प्रयास है. इसमें अमरीका, कनाडा, जापान, रूस और कई यूरोपीय देश शामिल हैं.

रही बात क़ानून की तो भले ही कोई शख़्स अंतरिक्ष में हो लेकिन उस पर वो सभी नियम लागू होंगे जो धरती पर रहने के दौरान उस देश के किसी भी नागरिक पर लागू होते हैं.

तो ऐसे में अगर कनाडा का कोई शख़्स अंतरिक्ष में कोई अपराध करता है तो उस पर कनाडा के राष्ट्रीय नियम लागू होंगे, और अगर कोई रूस का शख़्स है तो उस पर रूस के वो सारे राष्ट्रीय नियम लागू होंगे जो धरती पर रहने वाले एक रूसी नागरिक पर होते हैं.

जैसा की कई बार दावा किया जा चुका है कि आने वाले समय में अंतरिक्ष पर्यटन एक सच्चाई होगा ऐसे में अंतरिक्ष में हुए अपराध पर मुक़दमा चलाने की आवश्यकता पड़ सकती है लेकिन फ़िलहाल तो ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है.

वहीं दूसरी ओर नासा के अधिकारियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि उन्हें अंतरिक्ष स्टेशन पर हुए किसी भी अपराध के बारे में पता नहीं था.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें