27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन ने 290 पदोंं पर भर्ती के लिए निकाली वैकेंसी, 30 अगस्त तक करें आवेदन

नयी दिल्ली: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के रिक्रूटमेंट एंड एसेसमेंट सेंटर ने साइंटिस्ट ‘बी’ और एग्जिक्यूटिव इंजीनियर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इसके जरिए डीआरडीओ में कुल 290 पद भरे जाएंगे. ये नियुक्तियां डीआरडीओ, डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी), एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए), गेलिअम आर्सेनिड एनेबलिंग टेक्नोलॉजी सेंटर (जीएइटीईसी), […]

नयी दिल्ली: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के रिक्रूटमेंट एंड एसेसमेंट सेंटर ने साइंटिस्ट ‘बी’ और एग्जिक्यूटिव इंजीनियर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इसके जरिए डीआरडीओ में कुल 290 पद भरे जाएंगे. ये नियुक्तियां डीआरडीओ, डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी), एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए), गेलिअम आर्सेनिड एनेबलिंग टेक्नोलॉजी सेंटर (जीएइटीईसी), इन चार संस्थानों के लिए होंगी. आवेदन प्रक्रिया 10 अगस्त से शुरू होगी, जिसकी अंतिम तिथि 30 अगस्त निर्धारित की गई है.

योग्यता सहित अन्य जानकारियां इस प्रकार हैं

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग: इसमें कुल 78 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इसमें डीआरडीओ के लिए 73 पद हैं वहीं एटीए के लिए 02 पद हैं. जीएईटीईसी के लिए कुल 03 पदों पर भर्तियां होनी हैं. बता दें कि इनमें से 32 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेश इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में स्नातक डिग्री होना चाहिए .

मेकैनिकल इंजीनियरिंग: इसके लिए कुल 59 पदों पर नियुक्तियां होने वाली है. जिनमें से 55 पद डीआरडीओ के लिए, 01 पद डीएसटी के लिए, 02 पद एडीए के लिए वहीं जीएईटीसी के लिए 01 पद पर भर्ती होना है. इनमें से 22 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए है. इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में बैचलर डिग्री होनी चाहिए.

कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग: इसके कुल 46 पदों पर भर्तियां होनी हैं. जिनमें से डीआरडीओ के लिए 44, डीएसटी के लिए 01 और एडीए के लिए 01 पद पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी में बैचलर डिग्री होनी चाहिए.

गेट स्कोर 2017/2018/2019 और इंटरव्यू के आधार पर भरे जाने वाले पदों का विवरण

केमिकल इंजीनियरिंग– इसमें डीआरडीओ के कुल 11 पदों पर भर्तियां होनी है जिनमें से 04 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए है. इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसमें केमिस्ट्री के लिए 05, फिजिक्स के लिए 05 पद हैं.

चयन प्रकिया: बता दें कि आवेदकों की स्क्रीनिंग गेट 2017/18/19 के आधार पर की जाएगी. इसके बाद चयनित आवेदकों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. जिन पदों के लिए गेट आवश्यक नहीं है उनकी स्क्रीनिंग संबंधित विषय के अंकों के आधार पर होगी. इसके बाद चयनित आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.

चयन का आधार 80 प्रतिशत गेट स्कोर होगा और 20 प्रतिशत व्यक्तिगत साक्षात्कार होगा.

आवेदन शुल्क: सामान्य और ओबीसी को 100 रुपये चुकाने होंगे. इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. एससी/ एसटी/ दिव्यांगों और महिलाओं को आवेदन शुल्क से छूट प्राप्त है. आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.drdo.gov.in को विजिट करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें