36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

साइबर सिक्योरिटी: उभरते क्षेत्र में करियर की नई संभावनाएं, इस कोर्स के जरिये मिलेगा मौका

नई दिल्ली: साईबर सिक्योरिटी उभरते विश्व का सबसे प्रमुख मुद्दा है. ऑनलाइन होती प्रकिया और अर्थजगत में तकनीक ने जितना फायदा पहुंचाया है उसका उतना ही नुकसान भी है. आये दिन हम ऑनलाइन ठगी, निजी जानकारी में सेंध लगाना, निजी डेटा का गलत इस्तेमाल जैसी खबरों से रूबरू होते हैं. ऐसे मेेंं साइबर सिक्योरिटी और […]

नई दिल्ली: साईबर सिक्योरिटी उभरते विश्व का सबसे प्रमुख मुद्दा है. ऑनलाइन होती प्रकिया और अर्थजगत में तकनीक ने जितना फायदा पहुंचाया है उसका उतना ही नुकसान भी है. आये दिन हम ऑनलाइन ठगी, निजी जानकारी में सेंध लगाना, निजी डेटा का गलत इस्तेमाल जैसी खबरों से रूबरू होते हैं. ऐसे मेेंं साइबर सिक्योरिटी और क्राइम कंट्रोल की दिशा में पेशेवर साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ गई है.

अगर आपकी तकनीक के क्षेत्र में रूचि है और आप इसमें करियर बनाने को लेकर दिलचस्पी है तो आने वाले दिनों में कई अवसर मिलने वाले हैं.


साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट

सुरक्षा मानकों व कंट्रोल की प्लानिंग, अपग्रेडिंग और इंप्लीमेंटिंग का कार्य साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट करता है. वह निरंतर साइबर सुरक्षा से जुड़ा बाहरी और भीतरी कारकों का बारीकी से परीक्षण करता है. इसके अलावा एनालिस्ट की जिम्मेदारी नेटवर्क मैनेजमेंट, जोखिम परीक्षण और निगरानी होती है.

साइबर सिक्योरिटी मैनेजर

किसी संगठन या कंपनी के सुरक्षा प्रोटोकॉल की निगरानी और प्रबंधन की जिम्मेदारी साइबर सिक्योरिटी मैनेजर की होती है. विभिन्न प्रोजेक्ट, आईटी प्रोफेशनल्स टीम प्रबंधन और डेटा सिक्योरिटी के मानकों का निर्धारण भी अहम कार्य में शामिल होता है. अन्य कार्यों में सर्वर्स, स्विचेस, रूटर्स और अन्य कनेक्टेड डिवाइसेस की सिक्योरिटी आदि शामिल है.

साइबर सिक्योरिटी उभरते क्षेत्र में करियर राहें

नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर

किसी कंपनी या संस्थान की नेटवर्क सिक्योरिटी सबसे महत्वपूर्ण कार्य है. बतौर नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर प्रोफेशनल को फायरवाल्स, रूटर्स, विभिन्न नेटवर्क मॉनिटरिंग टूल्स और वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का मेंटेनेंस आदि कार्य देखना होता है.

सिक्योरिटी आर्किटेक्ट

किसी कंपनी के कंप्यूटर सिक्योरिटी आर्किटेक्चर और नेटवर्क डिजाइनिंग का काम सिक्योरिटी आर्किटेक्ट के जिम्मे होता है. डिजाइनिंग के अलावा रिसर्च और प्लानिंग के कार्य में सिक्योरिटी आर्किटेक्ट का अहम सहयोग होता है. सिक्योरिटी आर्किटेक्चर को तैयार करने के बाद बतौर प्रोफेशनल कंपनी की सुरक्षा नीतियों, कर्मचारियों के लिए गाइडलाइन, सिक्योरिटी सिस्टम के लिए नियम और सुरक्षा सेंधमारी के लिए तात्कालिक बचाव के उपायों पर भी काम करना होता है.


इन संस्थानों से कर सकते हैं एमटेक

  • आईआईआईटी दिल्ली : एमटेक (सीएसई-स्पेशलाइजेशन इन इन्फॉरमेशन सिक्योरिटी)
  • आईआईआईटी हैदराबाद : एमटेक (कंप्यूटर साइंस एंड इन्फॉरमेशन सिक्योरिटी)
  • आईआईआई गुवाहाटी : एमटेक इन्फॉरमेशन सिक्योरिटी
  • आईआईआईटी इलाबाद : एमटेक इन साइबर लॉ एंड इन्फॉरमेशन सिक्योरिटी


डिग्री/ डिप्लोमा के अलावा कर सकते हैं सर्टिफिकेशन

इन्फॉरमेशन सिक्योरिटी में कई प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा उच्च शिक्षा स्तर पर एमटेक या एमएस जैसे कोर्स कराये जाते हैं. इसके लिए स्किल ट्रेनिंग के लिए कई प्रकार के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के सर्टिफिकेशन कोर्स होते हैं. इन्फॉरमेशन सिक्योरिटी एंड नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेशन डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है.


प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सर्टिफिकेशन

  • सीआईएसए (सर्टिफाइड इन्फॉरमेशन सिस्टम ऑडिटर)
  • सीआईएसएसपी (सर्टिफाइड इन्फॉरमेशन सिस्टम सिक्योरिटी प्रोफेशनल)
  • सीईएच (सर्टिफाइड एथिकल हैकर)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें