31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CTET 2019: अभ्यर्थी लास्ट मोमेंट में इन बातों का रखें खास खयाल

नयी दिल्ली: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट(CTET) की परीक्षा 7 जुलाई को होने वाली है. जाहिर है कि उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी तैयारी पूरी कर ली होगी. हालांकि उम्मीदवारों के मन में परीक्षा प्रक्रिया और तैयारियों को लेकर कुछ उलझन होगी. इसलिए उनके लिए परीक्षा संबंधी कुछ सलाह है. दो पालियों में होगी परीक्षा परीक्षा 07 जुलाई […]

नयी दिल्ली: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट(CTET) की परीक्षा 7 जुलाई को होने वाली है. जाहिर है कि उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी तैयारी पूरी कर ली होगी. हालांकि उम्मीदवारों के मन में परीक्षा प्रक्रिया और तैयारियों को लेकर कुछ उलझन होगी. इसलिए उनके लिए परीक्षा संबंधी कुछ सलाह है.

दो पालियों में होगी परीक्षा
परीक्षा 07 जुलाई को दो पालियों में होगी. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से 12 बजे होगी तो वहीं दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी. परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की देरी संबंधी दिक्कतों से बचने के लिए 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं.
नहीं होगी कोई निगेटिव मार्किंग
आपको बता दें कि 7 जुलाई को होने वाली परीक्षा में दो पेपर होंगे. दोनों पेपर में 150-150 बहुवैकल्पिक प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न 1 मार्क्स का होगा. कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.
परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी. चूंकि कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी इसलिए परीक्षार्थी कोई भी सवाल छोड़ें नहीं और कोशिश करें कि उन सवालों को पहले बनाएं जिनको लेकर पूरा कॉन्फिडेंस हो.परीक्षार्थी इस दौरान कुछ भी नया पढ़ने की कोशिश ना करें बल्कि पढ़े हुए को ही यथासंभव दोहराएं.
ये जरूरी चीजें ले जाना न भूलें
परीक्षार्थी अपने साथ एडमिट कार्ड, बॉल पेन(काला और नीला) और अपनी फोटो आईडी जरुर लेकर जाएं. अगर आपने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो आज ऑफिशियल बेवसाइट ctet.nic.in पर जाकर निकाल सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें