28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोदी 2.0 : प्रचंड जीत के बाद उत्साह में भाजपा, विपक्षी खेमे में बैठकों का दौर, मोदी ने लिया आडवाणी का आशिर्वाद

17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में मतदाताओं ने प्रचंड बहुमत के साथ देश की बागडोर फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में सौंप दी. देश-विदेश से पीएम मोदी को बधाई मिलने का सिलसिला जारी है. अब देश की नजर शपथग्रहण से लेकर ‘मोदी 2.0’ के कैबिनेट गठन पर है. इस जीत से जहां भाजपा […]

17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में मतदाताओं ने प्रचंड बहुमत के साथ देश की बागडोर फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में सौंप दी. देश-विदेश से पीएम मोदी को बधाई मिलने का सिलसिला जारी है. अब देश की नजर शपथग्रहण से लेकर ‘मोदी 2.0’ के कैबिनेट गठन पर है. इस जीत से जहां भाजपा में उत्साह है तो वहीं कांग्रेस सिहत अन्य विपक्षी दलों में मंथन का दौर चल रहा है. कांग्रेस और टीएमसी सहित अन्य दलों ने आज शाम बैठक बुलायी है. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं. कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक कल यानी शनिवार को होने वाली है.

– पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी कल यानी शनिवार को कोलकाता के कालीघाट में अपने आवास पर पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगी.

– यूपी में कांग्रेस की बुरी तरह हार के लिए प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने ली जिम्मेदारी, कहा- नेतृत्व से मिलकर अपनी बात रखूंगा.

– कर्नाटक कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष, एचके पाटिल पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर कहा, ‘यह हम सभी के लिए आत्ममंथन करने का समय है. मुझे लगता है कि इसकी जिम्मेदारी लेना मेरा नैतिक कर्तव्य है, इसलिए मैं पद से अपना इस्तीफा देता हूं.

– AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि जहां कहीं भी क्षेत्रीय दल थे, बीजेपी को वहां रोक लिया गया। बीजेपी ने 300 में से 177 सीटें जीती, जहां कांग्रेस उनके खिलाफ थी. इस परिणाम के बाद भी अगर कोई कहता है कि कांग्रेस को अकेले देश पर शासन करने या बीजेपी को हराने का अधिकार है, तो मुझे नहीं लगता कि इसकी कोई वैल्यू है.

– म्यामांर की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में उनकी विराट जीत के लिए पत्र लिखकर बधाई दी.

– जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और श्रीनगर लोकसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के विजयी प्रत्याशी फारूक अब्दुल्ला ने जश्न के दौरान जम्मू के पार्टी ऑफिस के बाहर डांस किया. घाटी की तीन सीटों में 2 पर नैशनल कॉन्फ्रेंस ने जीत हासिल की है जबकि एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

नयी दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 में बंपर और एतिहासिक जीत मिलने के बाद आज शुक्रवार को पीएम मोदी अपने राजनीतिक गुरू लालकृष्ण आडवाणी से मिलने के लिये उनके घर पहुंचे. पीएम मोदी के साथ के भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे. वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा की आज की सफलता इसलिए संभव हो पायी है क्योंकि आडवाणी जी जैसे महान लोगों ने पार्टी को बनाने के लिए दशकों मेहनत की है.

बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मिलने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया- डॉ. मुरली मनोहर जोशी एक विद्वान और बुद्धिजीवी हैं. भारतीय शिक्षा को बेहतर बनाने की दिशा में उनका योगदान उल्लेखनीय है. उन्होंने हमेशा बीजेपी को मजबूत करने का काम किया और मेरे सहित कई कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया. आज सुबह उनसे मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि देश के सामने एक मजबूत सरकार बनाने की आवश्यकता पूरा देश महसूस कर रहा था. बीजेपी पार्टी और मोदी के अलावा कोई विकल्प नहीं था.

विपक्ष अपनी मनचाही कहानी लोगों को सुना नहीं पाया. मैं जो करता रहा हूं, वही करता रहूंगा. पार्टी क्या करना चाहती है, वह पार्टी अध्यक्ष तय करेंगे.’उऩ्होंने कहा कि मोदी और शाह आशीर्वाद लेने आए थे. यह फलदायी पेड़ जनता के लिए स्वादिष्ट हो ऐसी कामना करते हैं.प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी 28 मई को वाराणसीजाएंगे. यहां से उन्हें 4.5 लाख से ज्यादा वोटों से जीत मिली है. 29 मई को वो गांधीनगर जाएंगे.

इधर, भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर इतिहास रचा है. अपने दम पर नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 300 का आंकड़ा पार कर गयी और लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत हासिल की. एनडीए 350 के आंकड़े के पास है, तो वहीं कांग्रेस फिर 50 के आंकड़े तक ही पहुंच पायी. आज भी प्रचंड जीत का सिलसिला जारी रहेगा, चुनाव आयोग सभी विजयी सांसदों को सर्टिफिकेट देगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने पद से इस्तीफा देंगे और कैबिनेट के साथ बैठक करेंगे.

राष्ट्रपति देंगे केंद्रीय मंत्रिमंडल को डिनर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज मौजूदा केंद्रीय मंत्रिमंडल को डिनर देंगे. राष्ट्रपति का ये डिनर शाम 7.30 बजे होगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देंगे, जिसके बाद नई सरकार बनने की प्रक्रिया शुरू होगी.

मोदी की सुनामी में सबका सूपड़ा साफ

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में जो सुनामी चली, उसमें हर विपक्षी हवा हो गया. बीजेपी अकेले दम पर 300 पार गयी, एनडीए 350 तक पहुंच गया. यूपीए एक बार फिर 100 के नीचे है और कांग्रेस 52 पर. नरेंद्र मोदी की आंधी में कई क्षत्रप भी ढह गए, यूपी में गठबंधन नहीं चल पाया. बिहार में महागठबंधन फेल हो गया. गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा समेत अन्य कई राज्यों में कांग्रेस पूरी तरह साफ हो गयी.

फलस्तीन के राष्ट्रपति मोदी को दी बधाई

फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने लोकसभा चुनाव 2019 में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. मोदी को भेजे गए संदेश में राष्ट्रपति अब्बास ने ‘देश और जनता की सेवा करने में सफलता की कामना की.’ अब्बास ने फलस्तीन के प्रति भारत के समर्थन और आत्मनिर्णय के मामले पर साथ देने के लिए भी धन्यवाद दिया. मोदी फरवरी 2018 में फलस्तीनी नेशनल अथॉरिटी के रामल्ला स्थित मुख्यालय गए थे.

इजरायली प्रधानमंत्री ने पीएम को दी बधाई

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोन पर व्यक्तिगत रूप से बधाई दी है. इससे कुछ घंटों पहले उन्होंने ट्विटर पर मोदी को बधाई दी थी और वह बधाई देने वाले पहले राष्ट्र प्रमुख थे. बृहस्पतिवार को यहां पीएमओ द्वारा जारी फोन कॉल की एक वीडियो क्लिप में नेतन्याहू कहते हुए दिखाई दे रहे है, ‘नरेन्द्र मेरे दोस्त, बधाई. क्या जबरदस्त जीत है. मुझे उम्मीद है कि नरेंद्र जैसे ही आप सरकार बनाते हैं हम जल्द ही एक-दूसरे से मिल सकते हैं.’ मोदी को क्लिप में न देखा जा सकता है और न ही सुना जा सकता है.

इससे पहले नेतन्याहू ने ट्वीट में कहा था, ‘मेरे दोस्त नरेन्द्र मोदी आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं.’ उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे. बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त. नेतन्याहू ने हिब्रू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी में ट्वीट किया था.

भारत का चुनाव विश्व के लिए प्रेरणाः अमेरिका

अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुन: निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए कहा है कि भारत में हाल में सम्पन्न हुए आम चुनाव विश्व भर के लोगों के लिए प्रेरणा है. अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट किया कि अमेरिका के सहयोगी एवं मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के संसदीय चुनाव में पार्टी की जीत पर बधाई. उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र में भारत के लोगों की प्रतिबद्धता का जबरदस्त प्रदर्शन है. हम सुरक्षित एवं और समृद्ध क्षेत्र के लिए भारत के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने भी प्रधानमंत्री को ट्विटर पर बधाई दी. इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने कहा कि हम बड़ी संख्या में मतदान की प्रशंसा करते हैं. करीब 66 प्रतिशत लोगों या करीब 60 करोड़ लोगों ने मतदान किया. हम भारत सरकार को इस बेहतरीन आयोजन के क्रियान्वयन की बधाई देते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें