पुतिन-किम ने लिया निकट संबंध विकसित करने का संकल्प

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

व्लादिवोस्तोक (रूस) : रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने बृहस्पतिवार को अपनी पहली बैठक से पहले दोनों देशों के बीच निकट संबंध स्थापित करने का संकल्प लिया. रूस के व्लादिवोस्तोक शहर में यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब किम अमेरिका के साथ अपने परमाणु गतिरोध के संबंध में समर्थन हासिल करना चाहते हैं और पुतिन इस मामले में रूस को भी एक खिलाड़ी के तौर पर पेश करना चाहते हैं. बैठक के लिए जाने से पहले दिए संक्षिप्त बयानों में दोनों नेताओं ने रूस और उत्तर कोरिया के ऐतिहासिक संबंधों को मजबूत बनाने की उम्मीद व्यक्त की.

किम ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह दोनों देशों के बीच संबंधों को अधिक स्थिर एवं मजबूत बनाने की दिशा में बहुत उपयोगी बैठक होगी. दोनों देशों की मित्रता बहुत पुरानी है.'' पुतिन ने किम से कहा, ‘‘दुनिया का ध्यान कोरियाई प्रायद्वीप पर केंद्रित हैं, ऐसे में मुझे लगता है कि हमारे बीच अर्थपूर्ण वार्ता होगी.'' उन्होंने किम से कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव कम करने के लिए जारी प्रयासों का समर्थन करते हैं और आर्थिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं.

पुतिन ने कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि रूस में आज आपकी यात्रा हमें यह समझने में मदद करेगी कि हम कोरिया प्रायद्वीप में हालात कैसे सुधार सकते हैं और रूस इस समय जारी सकारात्मक प्रक्रियाओं को किस प्रकार समर्थन दे सकता है.'' पुतिन ने कहा, ‘‘द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में, हमें आर्थिक संबंध विकसित करने के लिए काफी कुछ करना है.'' इससे पहले किम की अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हनोई में शिखर वार्ता बिना किसी समझौते के ही समाप्त हो गई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें