सु्प्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगी मदद: 5 बड़ी ख़बरें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सु्प्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगी मदद: 5 बड़ी ख़बरें
Getty Images

भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सीबीआई और आईबी की मदद मांगी.

अदालत न्यायिक प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने और यौन उत्पीड़न के एक मामले में चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई के ख़िलाफ़ कथित साज़िश करने वाले फ़िक्सर को ढूंढने के लिए जांच एजेंसियों की मदद लेना चाहती है.

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय कारोबारी अनिल अंबानी के अवमानना मामले में हेरफ़ेर करने के आरोप में अदालत के ही दो कर्मचारियों को बर्ख़ास्त करने की ख़बर पर भी चिंता ज़ाहिर की.

इस मद्देनज़र जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस आरएफ़ नरीमन और जस्टिस दीपक गुप्ता की स्पेशल बेंच ने सीबीआई, आईबी और दिल्ली पुलिस के प्रमुख के साथ बुधवार को बंद कमरे में बैठक की.

मोदी का रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार के रूप में शुक्रवार को नामांकन से पहले रोड शो करेंगे.

इसके बाद 26 अप्रैल यानी शुक्रवार को वो नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री का रोड शो छह किलोमीटर लंबा होगा. वाराणसी आने के बाद प्रधानमंत्री का रोड शो लंका स्थित महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण के साथ शुरू होगा.

इसके बाद प्रधानमंत्री दशाश्‍वमेध घाट पहुंचेंगे. यहां बने फ्लोटिंग प्‍लेटफार्म से गंगा की पूजा करने के बाद भव्‍य गंगा आरती में शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री के रोड-शो में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

सु्प्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगी मदद: 5 बड़ी ख़बरें
Getty Images

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे प्रमुख विपक्षी दल

विपक्षी दलों ने मतगणना के वक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से मिलान किए जाने वाले वीवीपैट यानी वोटर वेरीफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्र बाबू नायडू के नेतृत्व में 21 गैर-एनडीए नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट से इस संबंध में अपने 8 अप्रैल के आदेश की समीक्षा की मांग की है.

कोर्ट ने अपने आदेश में चुनाव आयोग को निर्देश दिया था कि वह हर विधानसभा क्षेत्र में एक वीवीपैट मशीन की संख्या बढ़ाकर पांच करे.

सु्प्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगी मदद: 5 बड़ी ख़बरें
Getty Images

जियो ने एयरटेल को ओवरटेक किया

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलाइंस जियो ने भारती एयरटेल को ओवरटेक कर लिया है और भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है.

30.6 करोड़ सब्सक्राइबर वाले जियो अब सिर्फ वोडाफोन-आइडिया से पीछे है. एयरटेल के 28.4 करोड़ सब्सक्राइबर हैं, जबकि वोडाफोन ने घोषणा की है कि दिसंबर 2018 में उसके सब्सक्राइबर 38.7 करोड़ थे.

जियो ने करीब ढाई साल पहले ही अपनी मोबाइल फोन सर्विस लॉन्च की थी.

सु्प्रीम कोर्ट ने सीबीआई से मांगी मदद: 5 बड़ी ख़बरें
Reuters

सूडान: तीन विवादित नेताओं का इस्तीफ़ा

सूडान में अस्थाई सत्ता चला रही सैन्य परिषद के तीन सबसे विवादित नेताओं ने अपने इस्तीफ़े देने का प्रस्ताव दिया है.

ये तीनों कट्टर इस्लामवादी हैं और सत्ता से हटाए गए पूर्व राष्ट्रपति ओमर अल बशीर के पक्के समर्थक हैं.

प्रदर्शनकारी इन तीनों के प्रशासन से हटने की मांग कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों और सैन्य परिषद के बीच वार्ता के बाद इन्होंने इस्तीफ़े की पेशकश की है.

प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि सत्ता जल्द ही नागरिकों के हाथों में आ जाए. एक प्रेस वार्ता में सैन्य परिषद के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों पक्ष अधिकतर मुद्दों पर सहमत हो गए हैं और मतभेद ख़त्म करने के लिए साझा समिति बनाने पर भी सहमति बनी है.

दूसरी ओर गुरुवार को व्यापक प्रदर्शनों की योजना बनाई गई है. हज़ारों प्रदर्शनकारी राजधानी ख़र्तूम पहुंच रहे हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

>

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें