27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी वाराणसी और अमित शाह गांधीनगर सीट से लड़ेंगे चुनाव

नयी दिल्ली : भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी, जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने लोकसभा चुनाव के लिए […]

नयी दिल्ली : भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी, जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे.
भाजपा के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की.उन्होंने बताया कि 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें प्रत्येक राज्यों पर चर्चा हुई.
इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह व पीएम मोदी भी मौजूद थे. पहली सूची में सबसे चौंकाने वाली बात गांधीनगर सीट से आडवाणी की जगह शाह को टिकट दिया जाना है. शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. 91 वर्षीय आडवाणी 1998 से ही गांधीनगर का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.
पार्टी की पहली सूची में लगभग 30 मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं मिला है. भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, गुजरात, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा समेत कई राज्यों के उम्मीदवारों की घोषणा की. दूसरी सूची में अन्य राज्यों के उम्मीदवारों का नाम होगा.
184 उम्मीदवारों की पहली सूची में महाराष्ट्र से 16, असम से आठ, अरुणाचल प्रदेश से दो, छत्तीसगढ़ और जम्मू कश्मीर से पांच-पांच, कर्नाटक से 21, केरल से 13, ओड़िशा से 10, राजस्थान से 16, तमिलनाडु से पांच, तेलंगाना से 10, उत्तराखंड से पांच, पश्चिम बंगाल से 28 और आंध्र प्रदेश से दो उम्मीदवार शामिल हैं.
अमेठी से स्मृति ईरानी , लखनऊ से राजनाथ को टिकट : नड्डा ने बताया कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे, जबकि नितिन गड़करी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी. ईरानी के सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुकाबले में होंगे.
गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) से डॉ. महेश शर्मा, मुज्जफरनगर से संजीव बालियान, गजियाबाद से वीके सिंह, बागपत से सत्यपाल सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी को टिकट दिया गया है. उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट दिया गया है. केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज की जगह अरुण सागर को शाहजहांपुर से भाजपा उम्मीदवार बनाया गया. यूपी से कुल 28 उम्मीदवारों की घोषणा की गयी है.
आसनसोल से बाबुल सुप्रियो को टिकट : पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष मेदिनीपुर, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने छत्तीसगढ़ से पांच सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गये हैं, जिसमें बस्तर से बैदूराम कश्यप शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को उधमपुर से, राज्यवर्धन सिंह राठौर को जयपुर ग्रामीण से व अरुणाचल इस्ट से किरण रिजिजू को टिकट मिला है.
गौतम गंभीर भाजपा में, दिल्ली से लड़ सकते हैं चुनाव
पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर शुक्रवार को भाजपा से जुड़ गये. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. उन्हें हाल ही में पद्मश्री से नवाजा गया है. गंभीर ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से प्रभावित हैं और पार्टी के सदस्य के तौर पर देश की भलाई के लिए काम करेंगे. भाजपा सूत्रों के अनुसार, गंभीर को नयी दिल्ली सीट से उतारा जा सकता है, जहां से फिलहाल मीनाक्षी लेखी भाजपा की सांसद हैं. गंभीर ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की.
बिहार : माले को राजद कोटे से एक सीट मिली
पटना. महागठबंधन ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों के बंटवारे की आधिकारिक घोषणा कर दी. शुक्रवार की शाम को महागठबंधन के नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका एलान हुआ. इसके मुताबिक राजद को सबसे अधिक 20 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को नौ सीटें दी गयी हैं.
हाल ही में महागठबंधन का अंग बने उपेेंद्र कुशवाहा की रालोसपा को पांच सीटें, जबकि पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की पार्टी हम को तीन और सन आॅफ मल्लाह मुकेश सहनी की वीआइपी को तीन सीटें दी गयी हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब सीटों के बंटवारे की घोषणा की जा रही थी उस समय महागठबंधन का कोई बड़ा चेहरा उपस्थित नहीं था.
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, राजद के सांसद मनोज झा, हम के प्रदेश अध्यक्ष वीएल वैश्यंत्री और शरद यादव की पार्टी से पूर्व सांसद अर्जुन राय की मौजूदगी में सीटों के बंटवारे की घोषणा की गयी.
बंटवारे में जहां कांग्रेस के दिग्गज पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार की पारंपरिक सीट हम को दे दी गयी, वहीं राजद और कांग्रेस के बाद उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा तीसरी बड़ी पार्टी बन कर सामने आयी.
प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजद सांसद मनोज झा ने बताया कि शरद यादव ने स्पष्ट किया है कि वह और उनके साथी राजद के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. चुनाव के बाद उनकी पार्टी का राजद में विलय होगा. इसी तरह से राजद अपने कोटे की एक सीट भाकपा-माले को देगा. उन्होंने बताया कि बिहार से राज्यसभा की जो पहली सीट आयेगी वह सीट बिहार कांग्रेस के किसी नेता को दी जायेगी.
इसके बाद राजद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामचंद्र पूर्वे ने राज्य की सभी सीटों के बंटवारे की घोषणा की. उन्होंने बताया कि पहले चरण के उम्मीदवारों में गया संसदीय क्षेत्र से हम के प्रत्याशी जीतन राम मांझी महागठबंधन के प्रत्याशी होंगे. इसी तरह से नवादा लोकसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी विभा देवी होंगी. जमुई संसदीय क्षेत्र से रालोसपा के प्रत्याशी भूदेव चौधरी महागठबंधन के प्रत्याशी होंगे.
इसी तरह से औरंगाबाद से हम के प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद को महागठबंधन का प्रत्याशी बनाया गया है. विधानसभा उप चुनाव के लिए नवादा विधानसभा क्षेत्र से हम के प्रत्याशी धीरेंद्र कुमार सिंह उर्फ मुन्ना और डेहरी विधानसभा उप चुनाव में राजद के प्रत्याशी मो फिरोज हुसैन होंगे.
बिहार : भाजपा ने तय किये उम्मीदवार
भाजपा ने बिहार से पार्टी के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और सूची राज्य इकाई को भेज दी गयी है, जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ शनिवार को की जायेगी. सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होंगे और 19 मई तक चलेंगे. मतगणना 23 मई को होगी.
देशभर में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें