25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

GPS के बिना चलने-फिरने वाला पहला रोबोट

लंदन : वैज्ञानिकों ने चलने-फिरने वाले पहले ऐसे रोबोट के विकास का दावा किया है, जो अपने वातावरण को पहचान सकता है. बिना जीपीएस या नक्शे के चल सकता है. यह खोज स्वचालित वाहनों के परिचालन के लिए नये रास्ते खोल सकती है. फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (सीएनआरएस) के अनुसंधानकर्ताओं ने ‘एंटबोट’ नामक […]

लंदन : वैज्ञानिकों ने चलने-फिरने वाले पहले ऐसे रोबोट के विकास का दावा किया है, जो अपने वातावरण को पहचान सकता है. बिना जीपीएस या नक्शे के चल सकता है. यह खोज स्वचालित वाहनों के परिचालन के लिए नये रास्ते खोल सकती है.

फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (सीएनआरएस) के अनुसंधानकर्ताओं ने ‘एंटबोट’ नामक इस रोबोट के डिजाइन के लिए रेगिस्तान में रहने वाली चींटियों से प्रेरणा ली. ये चींटियां रेगिस्तान में सीधी धूप में खाने की तलाश में सैकड़ों मीटर तक चल सकती हैं और उसी रास्ते से बिना भटके वापस आ सकती हैं.

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि नये ‘एंटबोट’ रोबोट में भी रेगिस्तानी चींटियों की रास्ते पहचानने की बेमिसाल क्षमता का अनुसरण किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें