29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ईरानी क्रांति की सालगिरह पर ट्रंप की प्रतिक्रिया – ”भ्रष्टाचार, दमन और आतंक के 40 साल”

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चार दशक पहले ईरान में हुई इस्लामिक क्रांति देश के लिये पूरी तरह विफल साबित हुई है. ईरानी क्रांति की सालगिरह पर किये गये ट्वीट में ट्रंप ने कहा, भ्रष्टाचार के 40 साल. दमन के 40 साल. आतंक के 40 साल. ईरान में शासन ने […]

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चार दशक पहले ईरान में हुई इस्लामिक क्रांति देश के लिये पूरी तरह विफल साबित हुई है. ईरानी क्रांति की सालगिरह पर किये गये ट्वीट में ट्रंप ने कहा, भ्रष्टाचार के 40 साल. दमन के 40 साल. आतंक के 40 साल. ईरान में शासन ने 40 साल की सिर्फ विफलता दी है.

उन्होंने कहा, लंबे समय से कष्ट भुगत रही ईरान की जनता कहीं अधिक उज्ज्वल भविष्य की हकदार है. इससे पहले ट्रंप के मुख्य विदेश नीति सलाहकार जॉन बोल्टन ने ट्वीट करके इसी तरह का बयान जारी किया, ये विफलताओं के 40 साल हैं. अब ईरानी शासन पर निर्भर करता है कि वह अपने व्यवहार को बदले और अंतत: ईरान के लोगों पर यह निर्भर है कि वे अपने देश की दिशा को तय करें.

इसे भी पढ़ें…

बोले डोनाल्ड ट्रंप- हनोई में होगी किम जोंग उन के साथ शिखर वार्ता

बोल्टन ने कहा, वाशिंगटन ईरान की जनता की इच्छाओं का समर्थन करेगा और इस बात को सुनिश्चित करने के लिये उनके साथ खड़ा होगा कि उनकी आवाज सुनी जाये. गौरतलब है कि 1979 में ईरान में हुई क्रांति का जश्न मनाने के लिये तेहरान में बड़ी तादाद में लोग जुटे थे। इस क्रांति के जरिये मुस्लिम नेता अयातुल्ला खुमैनी ने सदियों पुराने शाही शासन का अंत कर दिया था.

इसे भी पढ़ें…

शराब नहीं पीते डोनाल्ड ट्रंप, ध्रूमपान भी नहीं करते लेकिन ‘फास्ट फूड’ है बहुत पसंद

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने ईरानियों से कहा कि उन्हें वाशिंगटन की ‘साजिश’ का प्रतिरोध करना चाहिये. अमेरिका और ईरान के बीच 1980 से कूटनीतिक संबंध नहीं है. ट्रंप ने ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम को बंद करने के लिये उसके साथ हुए अंतरराष्ट्रीय समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था.

इसे भी पढ़ें…

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घृणा फैलाने का मीडिया को जिम्मेदार ठहराया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें