31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज का इतिहास : ब्रिटेन के राजा रानी आज ही के दिन पहली बार भारत आये थे, याद में बना गेटवे आफ इंडिया

नयी दिल्ली : मुंबई जाने वाले ज्यादातर लोग गेटवे ऑफ इंडिया देखने जरूर जाते हैं. इसकी स्थापत्य कला और भव्यता से प्रभावित हुए बिना नहीं रहते, लेकिन इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ हैं कि गुलाम देश को उपकृत करने दो दिसंबर 1911 को पहली बार यहां आये ब्रिटेन के राजा रानी जाॅर्ज पंचम […]

नयी दिल्ली : मुंबई जाने वाले ज्यादातर लोग गेटवे ऑफ इंडिया देखने जरूर जाते हैं. इसकी स्थापत्य कला और भव्यता से प्रभावित हुए बिना नहीं रहते, लेकिन इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ हैं कि गुलाम देश को उपकृत करने दो दिसंबर 1911 को पहली बार यहां आये ब्रिटेन के राजा रानी जाॅर्ज पंचम और क्वीन मैरी का धन्यवाद करने और उनकी यात्रा की याद में देश की वाणिज्यिक राजधानी में समुद्री मार्ग के प्रवेश द्वार के तौर पर गेटवे आफ इंडिया का निर्माण किया गया.

दक्षिण मुंबई में समुद्र तट के पास स्थित यह 26 मीटर ऊंचा द्वार है, जो प्रसिद्ध वास्तुशिल्पी जॉर्ज विंसेंट की रहनुमाई में 1924 में बनकर तैयार हुआ. समुद्र के रास्ते मुंबई आने पर सबसे पहले महानगर की जो इमारत दिखाई देती है, वह गेटवे आॅफ इंडिया ही है. देश दुनिया के इतिहास में दो दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है :

1804 : नेपोलियन बोनापार्ट की फ्रांस के सम्राट के तौर पर ताजपोशी की गयी.

1911 : जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी भारत आने वाले ब्रिटेन के पहले राजा, रानी बने. उनके बंबई (अब मुंबई) आगमन की याद में गेटवे ऑफ इंडिया बनाया गया.

1942 : पांडिचेरी (अब पुड्डुचेरी) में श्री अरविंदो आश्रम स्कूल की स्थापना हुई, जिसे बाद में श्री अरविंदो इंटरनेशनल सेंटर ऑफ एजुकेशन के नाम से जाना गया.

1976 : फिदेल कास्त्रो क्यूबा के राष्ट्रपति बने.

1971 : अरब प्रायद्वीप के छह क्षेत्रों ने मिलकर संयुक्त अरब अमीरात की स्थापना की. फरवरी 1972 में इनमें एक सातवां देश भी शामिल हुआ.

1981 : ब्रिटनी स्पियर्स का जन्म. अमेरिका की यह सिंगर 1990 के दशक के अंतिम वर्षों में दुनियाभर के अपने हमउम्र किशोरों में बेहद लोकप्रिय रहीं.

1982 : माइकल जैक्सन के मशहूर गीत थ्रिलर का म्युजिक वीडियो एमटीवी पर प्रसारित किया गया. इसने लोकप्रियता के नये कीर्तिमान स्थापित किये.

1989 : विश्वनाथ प्रताप सिंह देश के सातवें प्रधानमंत्री बने.

1999 : भारत में बीमा क्षेत्र में निजी क्षेत्र के निवेश को मंजूरी मिली.

2002 : प्रशांत महासागर के बोरा-बोरा द्वीप में एक यात्री जहाज ‘विडस्टार’ में आग लगने के बाद 219 लोगों को सुरक्षित बचाया गया.

2003 : बोस्नियाई सर्ब के पूर्व सैन्य कमांडर मोमिर निकोलिक को हेग स्थित संयुक्त राष्ट्र की युद्धापराध अदालत ने 1995 के नरसंहार के लिए दोषी ठहराया और 27 साल कैद की सजा सुनायी.

2006 : फिलीपींस में ज्वालामुखी का मलबा गिरने से 208 लोगों की मौत, 261 अन्य घायल.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें