36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कराची स्थित दूतावास पर हमले के बाद बोला चीन – पाकिस्तान चीनी मिशन, सीपीईसी की सुरक्षा बढ़ाये

बीजिंग : पाकिस्तान के कराची स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास पर तीन बंदूकधारियों द्वारा हमले के बाद चीन ने शुक्रवार को पाकिस्तान से कहा कि वह सीपीईसी परियोजनाओं में कार्यरत हजारों चीनी कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाये. चीन ने इसके साथ ही यह भी कहा कि वह हमले को नाकाम करने में पाकिस्तान की त्वरित प्रतिक्रिया की […]

बीजिंग : पाकिस्तान के कराची स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास पर तीन बंदूकधारियों द्वारा हमले के बाद चीन ने शुक्रवार को पाकिस्तान से कहा कि वह सीपीईसी परियोजनाओं में कार्यरत हजारों चीनी कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाये. चीन ने इसके साथ ही यह भी कहा कि वह हमले को नाकाम करने में पाकिस्तान की त्वरित प्रतिक्रिया की अत्यंत प्रशंसा करता है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए संवाददाताओं से कहा कि बंदूकधारियों ने वाणिज्य दूतावास में घुसने का प्रयास किया, लेकिन पाकिस्तानी पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोक दिया. उन्होंने बताया कि इसमें तीनों बंदूकधारियों के अलावा दो पुलिसकर्मी और दो आमलोग भी मारे गये. उन्होंने कहा, बंदूकधारी वाणिज्य दूतावास में प्रवेश नहीं कर पाये. दोनों ओर से गोलीबारी महावाणिज्य दूतावास कार्यालय के बाहर हुई. गेंग ने कहा, वाणिज्य दूतावास में सभी चीनी कर्मचारी और परिवार सुरक्षित हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने महावाणिज्य दूत को संवेदना संदेश भेजा है. चीन राजनयिक मिशनों पर हिंसक हमले की कड़ी निंदा करता है.

उन्होंने कहा, हमने पाकिस्तानी पक्ष से कहा है कि वह वहां चीनी नागरिकों और संस्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाये. इसके साथ ही हम दो पुलिसकर्मियों के मारे जाने पर दुख व्यक्त करते हैं. हम परिवारों और घायलों के प्रति संवेदना जताते हैं. एक अलगाववादी समूह बलूचिस्तान नेशनल आर्मी (बीएनए) के हमले की जिम्मेदारी लेने के बारे में पूछे जाने पर, गेंग ने इसमें विस्तारपूर्वक जाने से इनकार करते हुए कहा, पाकिस्तानी पक्ष इस घटना की जांच कर रहा है. बीएनए दक्षिण पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिंजियांग प्रांत से जोड़नेवाले 60 अरब डाॅलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का विरोध करता है. यह पूछे जाने पर कि क्या हमलावर फरार हो गये, गेंग ने कहा, मेरी सूचना के अनुसार तीन बंदूकधारियों ने वाणिज्य दूतावास इमारत में प्रवेश करने का प्रयास किया. सभी मारे गये. वाणिज्य दूतावास को अब बंद कर दिया गया है.

यह पूछे जाने पर कि क्या चीन पाकिस्तानी बलों की प्रतिक्रिया से संतुष्ट है, गेंग ने कहा, मेरा मानना है कि पाकिस्तान ने महावाणिज्य दूत के कार्यालय के कर्मियों की सुरक्षा के लिए तत्काल, प्रभावी कदम उठाया. दो पुलिसकर्मी मारे गये. हम पाकिस्तान की ओर से किये गये प्रयासों की अत्यधिक सराहना करते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या इस हमले का सीपीईसी पर कोई प्रभाव होगा, उन्होंने कहा, चीन और पाकिस्तान सदाबहार साझेदार हैं. हमारे व्यावहारिक सहयोग से दोनों देशों के लोगों को लाभ हुआ है. दोनों देशों के नेताओं के बीच भी सीपेक को आगे बढ़ाने की सहमति है. उन्होंने कहा कि विकास के लिए सीपीईसी का काफी महत्व है और उसका निर्माण दोनों देशों के लिए एक प्राथमिकता है. उन्होंने कहा, हम सीपीईसी को आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान के साथ काम करना जारी रखेंगे और दोनों देशों और क्षेत्र के अन्य देशों के लिए अधिक लाभ देंगे.

उन्होंने कहा, चीन सीपीईसी, चीनी नागरिकों और संस्थानों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की ओर से उठाये गये कदमों की प्रशंसा करता है. हमारा मानना है कि पाकिस्तानी पक्ष सीपीईसी की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठायेगा और परियोजना को सुचारू तरीके से आगे बढ़ाने के लिए काम करेगा. भारत ने सीपीईसी को लेकर पाकिस्तान से विरोध जताया है, क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें