29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Passport बनाना अब और होगा आसान, भारत के सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों में PSC खोलने की तैयारी में सरकार

न्यूयॉर्क : देश के लोगों को अब पासपोर्ट बनाना और आसान हो जायेगा. लोगों की पासपोर्ट सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाने के लिए सरकार देश के सभी 543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में ‘पासपोर्ट सेवा केंद्र’ (पीएससी) खोलने की तैयारी में जुट गयी है. अमेरिका में भारतीय दूतावास में आयोजित पासपोर्ट सेवा क्रार्यक्रम के शुभारंभ […]

न्यूयॉर्क : देश के लोगों को अब पासपोर्ट बनाना और आसान हो जायेगा. लोगों की पासपोर्ट सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाने के लिए सरकार देश के सभी 543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में ‘पासपोर्ट सेवा केंद्र’ (पीएससी) खोलने की तैयारी में जुट गयी है. अमेरिका में भारतीय दूतावास में आयोजित पासपोर्ट सेवा क्रार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान विदेश राज्यमंत्री वी के सिंह ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि भारत के साथ-साथ विदेश में भी किसी भारतीय नागरिक को पासपोर्ट पाने में दिक्कत न हो.

इसे भी पढ़ें : रांची: अब पासपोर्ट बनाने के लिए नहीं करना होगा इंतजार, जानें एसएसपी ने किया किस सॉफ्टवेयर का उदघाटन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम से भारत में पासपोर्ट सेवाओं के वितरण में बड़ा परिवर्तन आया है. उन्होंने कहा कि यह परियोजना विदेश में भारतीय नागरिकों को बेहतर सेवाएं मुहैया करायेगी. यह सेवा वास्तविक मायने में नागरिकों के लिए हैं. उन्होंने कहा कि नयी प्रणाली से पासपोर्ट के लिए आवेदन करना आसान हो जायेगा. पासपोर्ट बनाने के काम में कितनी प्रगति हुई है, इसका भी पता लगाया जा सकेगा.

केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि सरकार की योजना मार्च, 2019 तक देश के सभी 543 संसदीय क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने की है. उन्होंने कहा कि हमारी योजना भारत में हर मुख्य डाकघर में एक पासपोर्ट सेवा केंद्र रखने की है, ताकि लोगों को पासपोर्ट सेवाओं के लिए 50-60 किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़े.

मंत्री ने कहा कि 2017 में पासपोर्ट से जुड़ी सेवाओं में 19 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी है. मासिक आधार पर आवेदन जमा होने का आंकड़ा पहली बार 10 लाख को पार कर गया है. ‘पासपोर्ट सेवा’ प्रणाली के माध्यम से छह करोड़ से अधिक पासपोर्ट जारी किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें