36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कागज से बने स्ट्रॉ का इस्तेमाल करेगी मैकडोनाल्ड

न्यूयॉर्क : फास्टफूड रेस्तरां चेन चलाने वाली कंपनी मैकडोनाल्ड ने आज कहा कि वह ब्रिटेन एवं आयरलैंड के अपने सभी आउटलेटों में कागज से बने स्ट्रॉ का इस्तेमाल करने वाली है. उसने कहा कि इस साल के अंत में अमेरिका में भी कुछ आउटलेटों में प्लास्टिक स्ट्रॉ की जगह कागज से बने स्ट्रॉ का परीक्षण […]

न्यूयॉर्क : फास्टफूड रेस्तरां चेन चलाने वाली कंपनी मैकडोनाल्ड ने आज कहा कि वह ब्रिटेन एवं आयरलैंड के अपने सभी आउटलेटों में कागज से बने स्ट्रॉ का इस्तेमाल करने वाली है. उसने कहा कि इस साल के अंत में अमेरिका में भी कुछ आउटलेटों में प्लास्टिक स्ट्रॉ की जगह कागज से बने स्ट्रॉ का परीक्षण करेगी. बर्गर तथा अन्य फास्टफूड चेन चलाने वाली कंपनियों को प्लास्टिक स्ट्रॉ के इस्तेमाल को लेकर उपभोक्ताओं तथा पर्यावरण कार्यकर्ताओं के दबाव का सामना करना पड़ रहा है.

वे प्लास्टिक स्ट्रॉ के इस्तेमाल को बंद करने का दबाव बना रहे हैं क्योंकि ये अंतत : समुद्र में पहुंचकर समुद्री कछुए , पक्षी तथा अन्य समुद्री जीवों की मौत का कारण बन रहे हैं . इसकी जगह कागज से बने स्ट्रॉ विघटित हो जाते हैं. मैकडोनाल्ड ने हालांकि यह बताने से इंकार कर दिया कि वह अमेरिका में किस तरह के स्ट्रॉ का परीक्षण करने जा रही है.
उसने बस इतना कहा कि वैकल्पिक स्ट्रॉ टिकाऊ समाधान होगा. मैकडोनाल्ड के अमेरिका में 14 हजार से अधिक तथा ब्रिटेन एवं आयरलैंड में करीब 1,360 रेस्तरां हैं. कंपनी ब्रिटेन एवं आयरलैंड में प्लास्टिक स्ट्रॉ को कागज से बने स्ट्रॉ से स्थानापन्न करने की शुरुआत करेगी और अगले साल तक इसे पूरा कर लेगी. कंपनी की योजना वैकल्पिक स्ट्रॉ का परीक्षण फ्रांस , स्वीडन एवं नॉर्वे के रेस्तरां में भी करने की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें