Advertisement

national

  • May 19 2014 6:42AM

16वीं लोकसभा में हर तीसरे सांसद पर आपराधिक मुकदमा

16वीं लोकसभा में हर तीसरे सांसद पर आपराधिक मुकदमा

नयी दिल्ली: देश की हर पार्टी इस बात की हिमायती है कि ऐसे लोग संसद नहीं पहुंच पायें, जिन पर भ्रष्टाचार से जुड़े या आपराधिक मुकदमे दर्ज हों. लेकिन, सच यह है कि 16वीं लोकसभा में हर तीसरा सांसद ऐसा होगा, जो आपराधिक मामलों में आरोपी है.

15वीं लोकसभा में ऐसे सांसदों की संख्या 158 थी, तो इस बार 186 है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने सांसदों द्वारा नामांकन के समय चुनाव आयोग के समक्ष दायर किये गये हलफनामे की समीक्षा के बाद यह रिपोर्ट दी है. रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे सबसे ज्यादा 98 सांसद भाजपा के हैं. भाजपा के बाद सबसे ज्यादा सीटें जीतनेवाली अन्नाद्रमुक के 35 सांसदों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, तृणमूल कांग्रेस के सात, शिव सेना के 18 और कांग्रेस के आठ सदस्यों पर. आठ नये सांसदों पर हत्या के आरोप हैं, जिनमें से चार भाजपा के हैं.

जयदेव गल्ला सबसे अमीर सांसद तेलुगू देशम पार्टी के जयदेव गल्ला लोकसभा में सबसे अमीर सांसद होंगे. 683 करोड़ की संपत्ति के मालिक गल्ला आंध्रप्रदेश के गुंटूर से चुने गये हैं. दूसरे नंबर पर तेलंगाना राष्ट्र समिति के के विश्वेश्वर रेड्डी हैं, जिन्होंने अपनी कुल संपत्ति 528 करोड़ रुपये बतायी है. संसद में सबसे अमीर सांसदों में 237 भाजपा के हैं, तो 29 कांग्रेस के. सिर्फ 3 हजार की संपत्ति के मालिक राजस्थान के सीकर से भाजपा सांसद सुमेधानंद सरस्वती सबसे गरीब सांसदों में शुमार हैं. वैसे तीसरे सबसे अमीर सांसद भाजपा से ही हैं. 288 करोड़ की संपत्ति की घोषणा करनेवाले गंगे राजू आंध्रप्रदेश के नरसापुरम से चुने गये हैं.

 
Advertisement

Comments

Advertisement