मधुमक्खियों के क़त्ल के आरोप में दो गिरफ़्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मधुमक्खियों के क़त्ल के आरोप में दो गिरफ़्तार
Getty Images

इंसान दूसरे इंसान की हत्या करता है तो उसे सज़ा दी जाती है. कुछ ऐसे भी होते हैं जो जानवरों की हत्या करते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी ने मधुमक्खियों की हत्या की हो और उनकी गिरफ़्तारी भी हुई हो.

अमरीका के आयोवा राज्य में पुलिस ने शहद के व्यवसाय को कथित तौर पर नुक़सान पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

पुलिस का कहना है कि इस कारण पांच लाख मधुमक्खियों की मौत हो गई है.

सू शहर के वाइल्ड हिल हनी फार्म में इन दो लड़कों ने मधुमक्खी को 50 छत्ता पेटियों को तोड़ दिया और इस कारण ठंड से मधुमक्खियों की मौत हो गई थी. उस वक्त इलाके में बर्फबारी हो रही थी.

गिरफ्तार लड़कों में से एक की उम्र 12 और एक की 13 साल बताई जा रही है.

वाइल्ड हिल हनी फार्म के मालिक ने कहा है कि इस हरकत से उन्हें 60,000 डॉलर का नुकसान हुआ है. उन्होंने इस अपराध को "पूरी तरह से मुर्खतापूर्ण" बताया है.

फार्म के मालिक जस्टिन एंगलहार्ट ने एक स्थानीय अख़बार से बात करते हुए कहा, "उन्होंने हर छत्ते को तोड़ दिया और सभी मधुमक्खियों को मार डाला. इससे हमारा पूरा व्यवसाय ही चौपट हो गया."

बीते 28 दिसंबर को जब एंगलहार्ट और उनकी पत्नी छत्ता पेटियों से बर्फ हटाने पहुंचे थे, उन्होंने देखा कि किसी ने पूरा का पूरा फार्म ही उजड़ा हुआ है और छता पेटियां तोड़ दी गई हैं.

एंगलहार्ट ने बताया, "वो हमारे बाग़ में घुस आए, उन्होंने हमारे सारे औज़ार बाहर बर्फ में फेंक दिए. वो जो कुछ कर सकते थे उन्होंने वो किया. ऐसा नहीं लग रहा कि उन्होंने कुछ चुराया हो, लेकिन उन्होंने सब कुछ तहस-नहस कर दिया."

एंगलहार्ट और उनकी पत्नी को हुए नुकसान ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सतर पर लोगों का ध्यान खींचा. लोगों से जानकारी जुटा कर पुलिस लड़कों तक पहुंच सकी और उन्हें गिरफ्तार किया गया.

मधुमक्खियों के व्यवसाय को बीमा कंपनियां बीमा के दायरे में नहीं लेतीं. और माना जा रहा था कि इस तोड़फोड़ के बाद फार्म के मालिकों की आजीविका का साधन ख़त्म हो गया है.

लेकिन उनके लिए ऑनलाइन पैसा जमा करने की मुहिम शुरू की गई जिसके ज़रिए अब तब 30,000 डॉलर इकठ्ठा कर लिए गए हैं. इसकी मदद से अब वो बसंत में दोबारा अपना काम शुरू कर सकेंगे.

दोनों लड़कों पर आपराधिक गतिविधि को अंजाम देने, खेती में काम आने वाले पशु को नुकसान पहुंचाने, सेंधमारी, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और चोरी के हथियार रखने के आरोप लगाए गए है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

>
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें