टीएमसी, जदयू प्रत्याशियों समेत 10 के नामांकन रद्द

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची: राज्य में दूसरे चरण के चुनाव के लिए जमशेदपुर के टीएमसी प्रत्याशी समेत कुल 10 प्रत्याशियों के नामांकन रिजेक्ट (अस्वीकृत) कर दिये गये हैं. स्क्रूटनी के बाद छह लोकसभा सीटों से कुल 110 प्रत्याशियों का नामांकन स्वीकार किया गया है.

प्रत्याशियों की अंतिम सूची नामांकन वापसी की तिथि के बाद घोषित की जायेगी. राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी पीके जाजोरिया के अनुसार स्क्रूटनी के बाद रांची में 29, गिरिडीह में 18, जमशेदपुर में 15, खूंटी में 15, हजारीबाग में 21 और चाईबासा में 12 प्रत्याशियों के नामांकन स्वीकृत किये गये हैं. उनके अनुसार गिरिडीह से दो, रांची से चार, जमशेदपुर से दो, खूंटी से एक और हजारीबाग से एक प्रत्याशी का नॉमिनेशन रिजेक्ट किया गया है.

दूसरे फेज के लिए सभी छह लोकसभा सीटों के कुल 120 नामांकन में से 10 को अस्वीकृत कर दिया गया है. अब पहले और दूसरे चरण को मिला कर कुल 172 प्रत्याशियों का नामांकन स्वीकृत किया जा चुका है. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 29 मार्च है. इसके बाद प्रत्याशियों के नाम की अंतिम सूची जारी की जायेगी. श्री जाजोरिया ने बताया कि जमशेदपुर में टीएमसी और बहुजन मुक्ति मोरचा के प्रत्याशी का नामांकन अस्वीकृत किया गया है. हजारीबाग में झाविमो ओर रांची में इंडियन यूनियन मुसलिम लीग के प्रत्याशियों का नामांकन रिजेक्ट किया गया है, जबकि अस्वीकृत किये जाने वाले छह नामांकन निर्दलीयों के थे.

रांची से चार का नामांकन रद्द
रांची लोकसभा चुनाव से चार उम्मीदवारों का नामांकन रद्द कर दिया गया है. चारों निर्दलीय उम्मीदवार हैं. इनमें रमेश भारती, एनुल अंसारी, अफसर इमाम व पलटू मुंडा शामिल हैं. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने इन चारों उम्मीदवारों को नोटिस भी भेजा था, लेकिन किसी उम्मीदवार ने इसका जवाब नहीं दिया. गुरुवार को 90 नामांकन पत्रों की जांच की गयी. इनमें 29 सेट सही पाये गये. 26 मार्च तक भरे गये नामांकन पत्रों में कुल 33 उम्मीदवारों के नामांकन की स्क्रूटनी की गयी. 29 मार्च को दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है. नामांकन रद्द करने की घोषणा के वक्त एसडीओ अमित कुमार, बी राजेश्वरी, इकबाल आलम अंसारी, ज्ञानेंद्र कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें