Advertisement

अवसर

  • Aug 12 2019 11:55AM
Advertisement

संघ लोक सेवा आयोग ने इन पदोंं पर भर्ती के लिए निकाली वैकेंसी, 29 अगस्त है आवेदन की अंतिम तारीख

संघ लोक सेवा आयोग ने इन पदोंं पर भर्ती के लिए निकाली वैकेंसी, 29 अगस्त है आवेदन की अंतिम तारीख
photo courtesy: social media

नयी दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) नयी दिल्ली ने विभिन्न 10 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. योग्य उम्मीदवार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तारीख 29 अगस्त 2019 है.

संघ लोक सेवा आयोग ने इन पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाए हैं.

सिविल इंजीनियर (कार्यकारी अभियंता)/ सर्वेयर ऑफ वर्क्स- इसके लिए 04 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाए हैं. इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में बीई (सिविल)/बीटेक (सिविल) या बीएससी होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग (सिविल)/ए.एम.आई.ई (सिविल) की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण के कार्यों में सिविल इंजीनियरिंग और संबंधित क्षेत्र में काम करने का सात साल का अनुभव होना चाहिए.

पुस्तकालय और सूचना अधिकारी- इसके लिए 01 पद पर नियुक्ति होना है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हिन्दी ऑनर्स के साथ स्नातक की डिग्री और सूचना विज्ञान में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास केंद्र या राज्य सरकार के किसी सांविधिक संगठन अथवा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान के पुस्तकालय में दो साल तक काम करने का अनुभव होना चाहिए.

डिप्टी क्यूरेटर – इसमें 01 पद पर नियुक्ति होनी है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यतात प्राप्त विश्वविद्यालय से ललित कला या कला के इतिहास संग्रहालय आलोचना से संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही भारतीय कला पर शिक्षण, पुस्तकों और पत्रिकाओं के प्रदर्शन, उत्पादन और प्रकाशन के आयोजन में कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास किसी शैक्षिक संस्थान में कला अथवा ललित कला का इतिहास पढ़ाने का अनुभव भी होना चाहिए.

प्रबंधक, मेल मोटर सेवा- इसके लिए 04 रिक्तियों पर भर्ती होना है. उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास मोटर परिवहन यातायात के संचालन में तीन साल का अनुभव होना चाहिए.

सीनियर फोटोग्राफिक ऑफिसर- इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास प्रिंट या ऑडियो-विजुअल मीडिया के क्षेत्र में तीन साल तक फोटोग्राफी का अनुभव होना चाहिए.

सहायक निदेशक- इसके लिए एक पद पर नियुक्ति होनी है. इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/ केमिकल प्रोडक्शन या इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग कार्यशाला/ उद्योग या प्रशिक्षण संस्थान में तीन साल का अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/केमिकल/प्रोडक्शन या औद्योगिक इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए.

 

 

आवेदन की अंतिम तारीख 29 अगस्त 2019 है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://upsc.gov.in/ को विजिट करें.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement