Advertisement

अवसर

  • Jul 22 2019 10:33AM
Advertisement

विज्ञान में है रुचि तो 'केवीपीवाई' के लिये करें आवेदन, 11वीं से लेकर मास्टर्स तक मिलेगी फेलोशिप

विज्ञान में है रुचि तो 'केवीपीवाई' के लिये करें आवेदन, 11वीं से लेकर मास्टर्स तक मिलेगी फेलोशिप
photo courtesy:social media

नयी दिल्ली: अगर आपकी विज्ञान में रूचि है और इस क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं तो आपको सहायता दी जायेगी ताकि शोध किया जा सके. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाइ) 2019 के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. साइंस के क्षेत्र में रिसर्च करने की रुचि रखने वाले छात्र इसमें शामिल हो सकते हैं.

इस फेलोशिप योजना का लाभ ग्याहरवीं से लेकर एमएससी के छात्र ले सकते हैं. तीन नंवबर को देशभर में इसकी परीक्षा आयोजित की जायेगी. परीक्षा, इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ साइंस लेगी. प्रतियोगिता परीक्षा में सफल रहने वाले स्टूडेंट्स को सरकार फेलोशिप प्रदान करेगी. साइंस में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को सरकार उनके पंसद के विषय पर रिसर्च के लिये अनुदान देगी.

इस फेलोशिप योजना के लिये कुछ मानक तय किये गये हैं....

इस फेलोशिप योजना का हिस्सा बनने के लिये विद्यार्थियों को इन मानकों का ध्यान रखना होगा. इसमें वे विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से बेसिक साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं या फिर कर चुके हैं. बैचलर इन साइंस, बैचलर इन स्टेटिक्स, बैचलर इन मैथ्स और मास्टर इन साइंस के विद्यार्थी फेलोशिप एग्जाम के लिये आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को तीन वर्ग में बांटा गया है. इसमें 11वीं के विद्यार्थियों को (SA), 12वीं के विद्यार्थियों को (SAX) और बीएससी के प्रथम वर्ष से लेकर मास्टर्स के विद्यार्थियों को (SB) कैटेगरी की श्रेणी में रखा गया है. आवेदन के लिए जेनरल कैटेगरी के विद्यार्थियों को 1000 रुपये देने होंगे. वहीं एससी, एसटी व दिव्यांग श्रेणी के विद्यार्थी 500 रुपये में आवेदन जमा कर सकेंगे.

इंटरव्यू में सफल होने पर मिलेगी फेलोशिप

केवीपीवाइ परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थी काे फेलोशिप प्रक्रिया में प्रवेश दे दिया जायेगा. इस प्रक्रिया के तहत विद्यार्थियों को इंटरव्यू भी देना होगा. फेलोशिप हासिल करने के लिए विद्यार्थी को परीक्षा और इंटरव्यू राउंड के कटऑफ को हासिल करना होगा. इंटरव्यू में सफल होने वाले विद्यार्थी को ही फेलोशिप दी जायेगी.

आवेदन से पहले अपना अंक देख लें विद्यार्थी

किशोर वैज्ञानिक योजना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी को अपने अंक पर ध्यान देना होगा. 11वीं में पढ़ रहे वैसे विद्यार्थी जो आवेदन करेंगे उनका हाइस्कूल में मैथ्स और साइंस में 75 फीसदी अंक होना चाहिए. वहीं एससी-एसटी के विद्यार्थी 65 फीसदी अंक के साथ भी आवेदन कर सकेंगे. परीक्षा में सफल होने पर इन्हें 12वीं के बाद फेलोशिप दी जायेगी. इसके तहत उन्हें 12वीं में 60 फीसदी अंक लाना होगा.

वहीं एससी-एसटी को 55 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य है. एसबी श्रेणी के विद्यार्थी को काॅलेज में साइंस संकाय में एडमिशन लेने पर ही फेलोशिप दी जायेगी. वहीं एसएक्स श्रेणी के विद्यार्थी को ग्रेजुएशन में 60 फीसदी से अधिक हासिल करने पर ही फेलोशिप दी जायेगी.

साइंस विषयों की पढ़ाई करने वाले इच्छुक छात्र आधिकारिक बेवसाइट http://www.kvpy.iisc.ernet.in/main/index.htm पर जाकर आवेदन कर सकते हैे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement