36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीट काउंसेलिंग की प्रक्रिया 19 से 24 तक चलेगी, जानें कुछ काम की बातें जो आपके लिए है खास

-27 जून को जारी होगा काउंसेलिंग का रिजल्टनेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए काउंसेलिंग तिथि जारी कर दी गयी है. 15 प्रतिशत सेंट्रल कोटे के एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसेलिंग तीन चरणों में आयोजित की जायेगी. काउंसेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन, पेमेंट और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 19 जून से शुरू होगी, […]

-27 जून को जारी होगा काउंसेलिंग का रिजल्ट
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए काउंसेलिंग तिथि जारी कर दी गयी है. 15 प्रतिशत सेंट्रल कोटे के एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसेलिंग तीन चरणों में आयोजित की जायेगी. काउंसेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन, पेमेंट और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 19 जून से शुरू होगी, जो 24 जून शाम पांच बजे तक चलेगी. पहली काउंसेलिंग के लिए छात्रों को 25 जून को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच च्वाइस फिलिंग और सीट लॉक करनी होगी. सीट लॉक करने के बाद सीट को पास नहीं किया जायेगा.

सीट लॉक की पहली आवंटन सूची 26 जून को जारी होगी. इसके बाद स्टूडेंट्स को सभी कागजात के साथ आवंटित हुए कॉलेजों में 28 जून से तीन जुलाई तक एडमिशन लेना होगा. फर्स्ट काउंसेलिंग के बाद सीटें खाली रहने के बाद सेकेंड काउंसेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और पेमेंट छह से आठ जुलाई होगी. नौ जुलाई को सीट लॉकिंग होगा. आवंटन प्रक्रिया 10 से 11 जुलाई तक होगा. काउंसेलिंग रिजल्ट 12 को जारी होगा. 13 से 22 जुलाई को कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी होगी. मॉप-अप राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन और पेमेंट 13 से 15 अगस्त को होगा. च्वाइंस फिलिंग और सीट लॉकिंग की प्रक्रिया 16 अगस्त को होगी. 17 अगस्त को सीट आवंटन का प्रोसेस और 18 अगस्त को काउंसेलिंग का रिजल्ट जारी होगा.

आवंटित कॉलेजों में एडमिशन के लिए रिपोर्टिंग 20 से 26 अगस्त तक करना होगा. काउंसेलिंग राउंड के लिए एलिजिबिल होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत (एससी, एसटी और ओबीसी के लिए 40 प्रतिशत) स्‍कोर चाहिए. नीट में सफल स्टूडेंट्स mcc.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. संबंधित पूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं. आपको बता दें कि नीट परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स को डीम्ड यूनिवर्सिटी और सेंट्रल यूनिवर्सिटियों की 15 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश दिया जाता है.

इन कागजात की पड़ेगी जरूरत

नीट 2019 स्कोर कार्ड लिस्ट.

नीट 2019 एडमिट कार्ड

10वीं हाइस्कूल सर्टिफिकेट

12वीं इंटरमीडिएट सर्टिफिकेट

डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट

10वीं स्कूल पासिंग सर्टिफिकेट

पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट कलर साइज फोटो

जाति प्रमाण पत्र

दिव्यांगत सर्टिफिकेट अगर आप भरे हैं तो

इन तिथियों का रखें ख्याल

फर्स्ट राउंड

रजिस्ट्रेशन, पेमेंट और च्वाइस फिलिंग : 19 से 24 जून शाम पांच बजे तक

च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 25 जून शाम पांच बजे तक

सीट आवंटन – 26 जून

रिजल्ट – 27 जून

रिपोर्टिंग – 28 जून से तीन जुलाई तक

सेकेंड राउंड

रजिस्ट्रेशन, पेमेंट और च्वाइस फिलिंग – छह से आठ जुलाई शाम पांच बजे तक

च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग- नौ जुलाई शाम पांच बजे तक

सीट आवंटन – 10 से 11 जुलाई तक

रिजल्ट – 12 जुलाई

रिपोर्टिंग – 13 से 22 जुलाई तक

मॉप-अप राउंड

रजिस्ट्रेशन, पेमेंट और च्वाइस फिलिंग – 13 से 15 अगस्त शाम पांच बजे तक

च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग- 16 अगस्त

सीट आवंटन – 17 अगस्त

रिजल्ट – 18 अगस्त

रिपोर्टिंग – 20 से 26 अगस्त तक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें