1. home Hindi News
  2. national
  3. weekend weather forecast live update 30 august monsoon active in india from 1st september jharkhand delhi ncr punjab hariyana today heavy raining gujarat madhya pradesh rajasthan know low rain updates bihar up bengal latest thuderstorm high tide flood alert news in hindi smt

Weather Forecast : दिल्ली-NCR में अगले छह दिनों तक बारिश, झारखंड, बिहार, बंगाल में भी एक से बरसेंगे बदरा, मध्यप्रदेश और गुजरात में हालात बेकाबू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates Today
Weather Forecast LIVE Updates Today
Prabhat Khabar

Weather Forecast : बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), छत्तीसगढ़ (Weather Forecast Chattisgarh), यूपी (Weather Forecast UP) समेत देशभर में आज मानसून कमजोर नजर आ रहा है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) की मानें तो दिल्ली (Weather Forecast Delhi), झारखंड (Weather Forecast Jharkhand) समेत अन्य हिस्सों में एक सितंबर से फिर बारिश का दौर शुरू होने वाला है. इधर, मध्य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh) के बाद गुजरात (Weather Forecast Gujarat) और राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan) में आज अच्छी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइये जानें अन्य राज्यों का हाल..

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नाटक के लिए खास अलर्ट जारी

कर्नाटक की राजधानी बंगलुरू के ग्रामीण और शहरी इलाकों के साथ कोलर, चिक्काबल्लापुर, रामनगर जिले में रात एक बजे (31 अगस्त) तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली समेत इन इलाकों में बारिश 

दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद में रात 12 बजे के दौरान बारिश का अनुमान जताया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा: सम्भलपुर के 2,000 लोग शिफ्ट

ओडिशा के सम्भलपुर के निचले इलाके के 2000 लोगों को बाढ़ राहत केंद्रों में शिफ्ट किया गया है. हीराकुंड डैम से पानी छोड़ेने के कारण सम्भलपुर के निचले इलाकों में पानी भर गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

सरदार सरोवर डैम से छोड़ा गया पानी

गुजरात में सरदार सरोवर डैम से 9.50 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसके बाद अंकलेश्वर, भरूच, झागाडिया के निचले इलाकों को अलर्ट किया गया है. ढाई हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ ही एनडीआरएफ की दो टीम को तैयार रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कच्छ के रिहायशी इलाके पानी-पानी... 

गुजरात के कच्छ में बारिश जारी है. इस कारण रापर तहसील के रिहायशी इलाके पानी-पानी हो चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी बारिश से पुल का हिस्सा क्षतिग्रस्त

महाराष्ट्र के नागपुर जिले में भारी बारिश के कारण तबाही का मंजर देखा जा रहा है. रविवार को नागपुर जिले के रामटेक में भारी बारिश के कारण पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात: बाढ़ की चपेट में रिहायशी इलाके

गुजरात के बोताद इलाके में घेला नदी का जलस्तर भारी बारिश के कारण लगातार बढ़ रहा है. इसके कारण मंदिर समेत रिहायशी इलाके बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पशुपतिनाथ मंदिर पर बाढ़ का असर

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में शिवना नदी के बढ़ते जलस्तर ने आम जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. बाढ़ का असर पशुपतिनाथ मंदिर पर भी पड़ा है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा के 20 जिलों में बाढ़ का कहर

ओडिशा में बाढ़ से 17 लोगों के मौत की खबर है. बाढ़ के कारण 10,382 घरों को नुकसान पहुंचा है. 14 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. राज्य के 20 जिलों की 3,256 गांवों में बाढ़ का असर है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-NCR समेत इन इलाकों में अलर्ट

दिल्ली-NCR समेत सोनीपत, पलवल, नूंह के अलावा बिजनौर, मेरठ, रोहतक, भिवानी, मेहम, नारनौल समेत फरीदाबाद में अगले दो घंटे के दौरान बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में नर्मदा का बढ़ रहा जलस्तर

गुजरात में नर्मदा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि के कारण बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं. नर्मदा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए भरूच जिले को अलर्ट किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में महानदी का बढ़ा जलस्तर

ओडिशा में कटक के नजदीक महानदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. हीराकुंड डैम से पानी छोड़े जाने के कारण लगातार जलस्तर बढ़ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में बाढ़ के कारण बिगड़े हालात

ओडिशा में बाढ़ के कारण कई लोगों के घर डूब गए हैं. लोग घर की छतों पर रहने को मजबूर हैं. रविवार को ओडीआरएएफ की टीम ने बाढ़ में फंसे कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला.

email
TwitterFacebookemailemail

बाढ़ में फंसे लोगों को वायुसेना ने बचाया

मध्यप्रदेश में बाढ़ से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. इसी बीच बालाघाट में भारतीय वायुसेना ने एक बुजुर्ग समेत तीन लोगों को बचाने में सफलता हासिल की है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में एसडीआरफ का रेस्क्यू ऑपरेशन

महाराष्ट्र में एसडीआरएफ की टीम ने नागपुर जिले के चिकना गांव रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. इस दौरान टीम ने बाढ़ में फंसे लोगों को बचाया.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटे में देश भर का मौसम

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के बाद कई इलाके जलमग्न हो गये हैं, वहीं उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में 792 गांव शनिवार को बाढ़ से प्रभावित रहे. ओडिशा में महानदी का जल स्तर बढ़ने के कारण शनिवार को कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. छत्तीसगढ़ में इसके ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. इसके साथ ही हीराकुंड बांध के 44 जलद्वार खोल दिए गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अगले छह दिन तक बारिश के आसार (delhi weather forecast)

राष्ट्रीय राजधानी में अगले छह दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने रविवार को अपने पूर्वानुमान में इसकी जानकारी दी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि व्यापक पैमाने पर बारिश का अनुमान नहीं है. रविवार को बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है साथ ही अगले छह दिन तक हल्की बारिश होने का अनुमान है. रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली में अगस्त में अब तक 236.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि इस अवधि तक सामान्य मात्रा 245.7 मिमी है और इस लिहाज से बारिश चार प्रतिशत कम हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में भारतीय वायु सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन

भारतीय वायु सेना ने मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में रेस्कयू ऑपरेशन चलाया. जिले के सोमालवाड़ा क्षेत्र में आयी बाढ़ से प्रभावित लोगों को इस दौरान बचाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

देशभर में बाढ़ जैसे हालात

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार भारत में अगस्त के महीने में पिछले 44 साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है जहां देश के अनेक हिस्सों में बाढ़ की स्थिति है. आईएमडी ने मध्य प्रदेश के अनेक हिस्सों में और भी ज्यादा भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. दिल्ली में यमुना शनिवार सुबह भी खतरे के निशान के करीब बहती रही, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि जल स्तर के घटने की संभावना है.

सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पुराने रेल पुल पर सुबह 10 बजे जल स्तर 204.23 मीटर था. शुक्रवार को शाम 5 बजे यह 204.41 मीटर और बृहस्पतिवार सुबह 10 बजे 203.77 मीटर था.'' हरियाणा के यमुनानगर जिले के हथनीकुंड बैराज से सुबह 8 बजे 7,173 क्यूसेक की दर से यमुना में पानी छोड़ा जा रहा था.

शुक्रवार को शाम 4 बजे प्रवाह दर 13,871 क्यूसेक थी, जो पिछले 24 घंटों में अधिकतम थी. अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले दो दिनों में प्रवाह दर 10,000 क्यूसेक से 25,000 क्यूसेक के बीच बनी हुई है, जो बहुत अधिक नहीं है.'' एक क्यूसेक 28.32 लीटर प्रति सेकंड के बराबर होता है. बैराज से छोड़े गए पानी को आम तौर पर राजधानी तक पहुंचने में दो-तीन दिन लगते हैं. इसी बैराज से दिल्ली को पीने का पानी प्रदान किया जाता है. अधिकारी ने बताया कि दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में बारिश के कारण शुक्रवार को जल स्तर बढ़ गया. पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने स्थिति पर नजर रखने के लिए दो गोताखोरों के साथ 24 नौकाएं तैनात की हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में अब तक सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार भारत में अगस्त के महीने में पिछले 44 साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है जहां देश के अनेक हिस्सों में बाढ़ की स्थिति है. आईएमडी के अनुसार अगस्त महीने में 28 तारीख तक 25 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गयी है.

इससे पहले 1983 में अगस्त महीने में सामान्य से 23.8 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी. देश में अब तक कुल मिलाकर सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात और गोवा में अधिक बारिश दर्ज की गयी है, वहीं सिक्किम में अत्यधिक वर्षा हुई है. कई राज्यों में नदियों में उफान के साथ बाढ़ के हालात हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में आज का मौसम

अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र के उत्तरी और मध्य तटीय के कुछ हिस्सों में आज भी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कोंकण गोवा, मराठवाड़ा, विदर्भ समेत अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहेगी. जबकि, बाकि, भागों में बारिश गतिविधियां कम हो जायेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में आज का मौसम

उत्तर और पश्चिमी क्षेत्र जैसे चुरू और गंगानगर जैसे इलाकों को छोड़ दे तो राजस्थान के बाकि हिस्सों में आज मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में कब से होगी बारिश

एक सितंबर झारखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने इस दौरान झारखंड के राजधानी रांची और आसपास के इलाके को को छोड़ अन्य हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जतायी है. हालांकि, इस दौरान रांची और आसपास के इलाकों में वज्रपात की चेतावनी दी गयी है. वहीं, दो और तीन सितंबर को घने बादल छाये रहेंगे और कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

जबकि, विभाग की मानें तो विकंड पर यानि आज मौसम ज्यादातर हिस्सों में साफ व शुष्क बना रहेगा. लेकिन, वहीं, आज और कल रांची और आसपास के भागों में में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात हो सकती है. फिलहाल यहां अच्छी धूप खिली हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में आज मानसून उग्र (Gujarat Weather forecast)

गुजरात का पूर्वी-पश्चिमी हिस्सा समेत सौराष्ट्र और कच्छ के अलावा सभी जगहों पर आज मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो कई हिस्से ऐसे भी हो सकते है जहां 50 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की जा सकती है. जबकि, कुछ भागों में तो 100 मिमी से अधिक भी वर्षा होने की संभावना नजर आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में आज का मौसम  (Madhya Pradesh Weather Forecast)

मध्य प्रदेश पर मानसून के उग्र प्रदर्शन के बाद यह राज्य के उत्तरी हिस्से यानि गुजरात और राजस्थान की ओर शिफ्ट हो गया है. बिते 24 घंटों में मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के तटीय हिस्सों में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गयी है. विभाग के अनुसार राज्य में आज भी मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है. ज्यादातर हिस्सों में घने बादल छाये हुए है.

अगले 12 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से जैसे- ग्वालियर से लेकर, इंदौर, उज्जैन, अदलाम, धार, मंसौर समेत अन्य हिस्सों में आज रात तक बारिश गतिविधियां देखने को मिलेंगी. लेकिन, कल से यहां मानसूनी प्रभाव काफी कम हो जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में मानसून कमजोर, एक से होगी झमाझम बारिश

आज देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून कमजोर नजर आ रहा है. हालांकि, मध्य प्रदेश के बाद अब गुजरात और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो देश के अन्य हिस्सों में एक सितंबर से मानसून के फिर सक्रिय होने की आशंका है. उम्मीद है कि पूर्वी और उत्तर भारत से इसकी शुरूआत होगी.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें